Friday, Apr 19 2024 | Time 23:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धान की पराली से निपटने के लिए अल्ट्रा आधुनिक उपकरणों का करें उपयोग: सिंह

जालंधर 17 जुलाई (वार्ता) पंजाब के जालंधर जिला उपायुक्त कुलवंत सिंह ने बुधवार को किसानों से धान की पराली से निपटने के लिए अल्ट्रा आधुनिक उपकरण लगाने का आह्वान किया।
श्री सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों को धान की पराली से निपटने के लिए अल्ट्रा आधुनिक उपकरणों की खरीद पर भारी सब्सिडी दे रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए धान की पराली से निपटने के लिए और कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए इस सब्सिडी का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा राज्य सरकार किसानों को हैप्पी सीडर, सुपर स्ट्रॉ मैनेजमेंट सिस्टम, मुल्चर, पैडी चॉपर श्रेडर, एमबी प्लो और अन्य उपकरणों पर 50 फीसदी का अनुदान दे रही है।
जिला उपायुक्त ने कहा कि ये उपकरण किसानों की नियति को बदल सकते हैं, जो पहले से ही सीमित भूमि जोत, कृषि की बढ़ती लागत और कम मुनाफे के कारण भारी संकट का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि में अल्ट्रा आधुनिक तकनीक का उपयोग यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि खाद्य उत्पादकों को कृषि के विविधीकरण से अधिकतम लाभ मिले, जो समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा सब्सिडी वाले कृषि उपकरण खेतों में अपशिष्ट प्रबंधन सुनिश्चित करके किसानों के लिए बहुत सहायक हो सकते हैं।
श्री सिंह ने कहा कि इन साधनों पर सब्सिडी प्रदान करने के पीछे प्राथमिक उद्देश्य खेतों में फसल के अवशेषों को गला कर मिट्टी में सुधार करना है। उपायुक्त ने कहा कि धान के पराली को जलाने के कारण मिट्टी के कई प्रमुख पोषक तत्व और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि धान के पराली को जलाने से जहरीली गैसें निकलती हैं जिसका मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल 253 किसानों के आवेदन प्राप्त हुए हैं, इसमें से 148 व्यक्तिगत और 105 किसानों के समूहों ने अनुदान पर मशीनरी का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image