Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


घग्गर नदी के बांध में आयी दरार बढ़कर हुई डेढ़ सौ फुट

घग्गर नदी के बांध में आयी दरार बढ़कर हुई डेढ़ सौ फुट

संगरूर ,19 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की चोटियों पर ग्लेशियर पिघलने तथा भारी बारिश के कारण पंजाब के संगरूर जिले में घग्गर नदी के बांध में आयी दरार बढ़कर डेढ़ सौ फुट लंबी हो गयी है जिससे हालात बदतर होते जा रहे हैं ।

आज यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार नदी पर बने बांध में कल साठ फुट लंबी दरार पड़ने से दर्जनों गांव डूब गये तथा हजारों एकड़ में खड़ी फसल बर्बाद होे गयी । बाढ़ जैसे हालात में करीब तीस हजार मकान डूब गये हैं। मुसीबत का पहाड़ टूटने से लोग घरों में कैद हो गये हैं । चारों ओर बाढ़ जैसी विभीषिका नजर आ रही है ।

प्रशासन ने कल दरार पाटने के लिये सेना तथा एनडीआरएफ की टीम बुलायी लेकिन हालात उसके काबू से बाहर हो गये हैं । अब तक के राहत कार्य विफल साबित हुये हैं क्योंकि नदी का बहाव इतना अधिक है कि दरार को पाटना आसान नहीं । ऐसे में लोगों को अपनी जान बचानी भारी पड़ रही है । किसान अपने को लुटा हुआ महसूस कर रहे हैं क्योंकि वो हर साल ऐसे हालात का सामना करने को मजबूर होते हैं लेकिन सरकार कोई भी हो इन मामलों पर ध्यान नहीं देती ।

प्रभावित लोगों का कहना है कि समय रहते यदि प्रशासन ध्यान देता और बांध को मजबूत करता तो हमारी बर्बादी न होती । जितना नुकसान हुआ है उसका उतना मुआवजा कौन देगा । मानसून इस बार देरी से पंजाब पहुंचा ,उसके बावजूद आवश्यक काम नहीं हो सके ।

image