Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बलबीर सिंह सिद्धू ने दिये 102 आयुर्वैदिक चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र

बलबीर सिंह सिद्धू ने दिये 102 आयुर्वैदिक चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति पत्र

चंडीगढ़, 24 जुलाई(वार्ता) पंजाब में आयुर्वेद को बढ़ावा देने तथा लोगों को बेहतर स्वास्थय सेवाएं मुहैया कराने को लेकर राज्य के स्वास्थय मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने 102 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों(एएमओ) को आज नियुक्ति पत्र दिये।

इस मौके पर श्री सिद्धू ने कहा कि ये नियुक्तियां योग्यता के आधार पर और पारदर्शी ढंग से की गई हैं। इन एएमओ को विभिन्न सरकारी अस्पतालों और डिसपैंसरियों में तैनात किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अगले चरण में 98 और एएमओ की भर्ती की जाएगी तथा इसके लिये सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद की विशेषताओं को मद्देनजर रखते हुये नशे के मरीजों के इलाज के लिए अमृतसर में आयुर्वेदिक नशा-मुक्ति केंद्र खोलने का एक प्रस्ताव केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय को भेजा गया है। बेहतर नतीजे मिलने पर इसी तरह के केंद्र अन्य जिलों में भी स्थापित किए जाएंगे।

स्वास्थय मंत्री ने बताया कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने विभाग के एक प्रस्ताव को मंज़ूर करते हुए राज्य में 117 हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर खोलने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। ये सेंटर आयुर्वेदिक डिसपैंसरियों में खोले जाएंगे जिनमें जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य, ख़ून की कमी, श्वसन रोग, चर्म रोग आदि के इलाज की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि राज्य में इस समय ग्रामीण क्षेत्रों में 463 और शहरी क्षेत्रों में 47 आयुर्वेदिक डिसपेंसरियां चल रही हैं जिनमें दवाओं की नियमित रूप से आपूर्ति की जा रही है।

उन्होंने बताया कि आयुर्वेद को और प्रफुल्लित करने के लिए जल्द ही मोहाली में अंतरराष्ट्रीय स्तर का ‘आरोग्य मेला’ लगाया जायेगा जिसमें रोगी के इलाज के लिए एक विशेष कैम्प भी लगाया जाएगा। इस मेले में आयुर्वेद से सम्बंधित प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।

रमेश1915वार्ता

image