Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बीड़-बीलिंग के सौंदर्यीकरण के लिए योजना तैयार

बीड़-बीलिंग के सौंदर्यीकरण के लिए योजना तैयार

धर्मशाला, 25 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश मेें कांगडा के जिला उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा है कि पैराग्लाइडिंग के लिये मशहूर बीड़-बीलिंग के सौंदर्यीकरण के लिए योजना तैयार की गई है।

उन्होंने आज यहां कहा कि इसके तहत बीड़ और बिलिंग मार्ग पर विभिन्न जगहों पर व्यू प्वाइंट तथा आश्रय स्थल विकसित करने के लिए सर्वे तैयार करने के निर्देश दिए हैं ताकि पर्यटक कुछ क्षणों के लिए ठहराव के साथ घाटी के सौंदर्य को निखार सकें। लेंडिंग नो कंस्ट्रक्सन जोन में किसी भी तरह के निर्माण कार्य पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा तथा इसकी निगरानी के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

श्री प्रजापति ने कहा कि बीड़-बीलिंग पैराग्लाईडिंग के लिए दुनिया के सबसे बेहतर स्थलों में एक है। प्रदेश सरकार इसे बेहतर बनाने अथवा अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने पर जोर दे रही है। नई राहें नईं मंजिले कार्यक्रम के तहत कांगड़ा जिला के बीड़ बिलिंग को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए प्लान तैयार किया गया है। पैराग्लाइडिंग के टेक आफ प्वाइंट तथा लेंडिंग प्वाइंट के लिए निजी भूमि का अधिग्रहण भी शीघ्र किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

 

image