Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तरुण चुघ के नेतृत्व में शिलांग के सिखों की केंद्रीय गृह राज्यमंत्री, मेघालय के मुख्यमंत्री से मुलाकात

चंडीगढ़/नई दिल्ली, 26 जुलाई(वार्ता) मेघायल की राजघानी शिलांग में कई दशकों से रह रहे सिख परिवारों को वहां के एक आतंकी संगठन द्वारा परेशान किये जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुघ के नेतृत्व में वहां के सिखों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज केंद्रीय ग्रह राज्यमंत्री नित्यानंद राय यादव और यहां मेघालय भवन में मुख्यमंत्री सी. के. संगमा से अलग अलग मुलाकात की।
इन मुलाकातों के दौरान श्री राय और श्री संगमा ने प्रतिनिधिमंडल को सिखों की जानमाल एवं सम्मान और उनके नागरिक अधिकारों की सुरक्षा तथा इस समस्या का स्थायी समाधान करने का आश्वासन दिया। मुलाकात के बाद जानकारी देते हुए श्री चुघ ने बताया कि इस दौरान सिख प्रतिनिधिमंडल ने गृह राज्यमंत्री को उन पर हो रहे अत्याचार, उनकी दस 10 पीढ़ियों के वहां का निवासी तथा गुरूद्वारा, मंदिर और स्कूल होने के साबूत, शिलांग राजपरिवार का पत्र, 1951 से मतदाता सूची में नाम, सम्पत्ति के पट्टे और उच्च न्यायालय के फैसलों आदि के प्रमाण उन्हें दिये। उन्होंने कहा कि श्री राय ने सिख प्रतिनिधिमंडल को सुरक्षा और कानून का सख्ती से अमल का आश्वासन दिया और कहा कि केंद्र की मौजूदा भाजपा सरकार ‘सबका साथ, सब का विकास, सबका विश्वास‘ के सिद्धांत पर काम कर रही है।
उन्होंने कहा कि सिख प्रतिनिधिमंडल ने उनके और पार्टी प्रवक्ता और मेघालय के प्रभारी नलिन कोहली के साथ श्री संगमा से मुलाकात की और उन्हें भी उक्त दस्तावेज सौंपे तथा वहां रह रहे लगभग 400 परिवारों की सुरक्षा का मुद्धा उठाया। श्री संगमा ने हरिजन कालोनी पंजाबी मोहल्ला शिलांग के निवासियों की हर सहायता, सुरक्षा के लिए वचनबद्वता दोहराते हुऐ कहा ‘उन्होंने पहले भी बिगड़े हालात को सख्ती से निबटा था और किसी भी परिवार को कोई नुकसान नहीं होने दिया और आगे भी किसी को आंच नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया की जल्द ही समस्या के स्थायी हल के लिए प्रयास किये जाएंगे और हर हालत में आपसी भाईचारा सुनिश्चत किया जाएगा। ‘
मुख्यमंत्री ने सिख परिवारों को परेशान करने वाले आंतकवादी संगठन को मेघालय से खदेड़ दिया गया है और किसी भी भूमाफिया अथवा संगठन को गैरकानूनी काम नहीं करने दिया जाएगा।
रमेश1512वार्ता
image