Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सेना खोजेगी 1968 की विमान दुर्घटना में लापता सैनिकों को

चंडीगढ़, 26 जुलाई(वार्ता) सेना ने वर्ष 1968 में रोहतांग दर्रा में लापता हुये विमान का मलबा और इसमें सवार 92 सैनिकों और चालक दल के चार सदस्यों को खोजने का बीड़ा उठाया है और इसके लिये हिमाचल प्रदेश के सुमदो से सेना की पश्चिमी कमान के अंतर्गत डोगरा स्काउट्स के एक खोजी दल काे आज इस मिशन के लिये रवाना किया।
वर्ष 1968 में आज से लगभग 50 साल पहले भारतीय वायु सेना का अनातोव-12 बीएल-534 विमान रोहतांग दर्रा के ऊपर से गुजरते समय लापता हो गया था। विमान में 92 सैनिक और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। विमान वायु सेना के चंडीगढ़ स्थित एयरबेस की ओर लौट रहा था।
खोजी दल समुद्र दल से 13400 फुट की ऊंचाई पर स्थित बाटाल रोड से चढ़ाई शुरू कर 17292 फुट की ऊंचाई पर स्थित ढाका ग्लेशियर की ओर बढ़ेगा जहां विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की सम्भावना जताई गई है। खोजी दल अनेक दर्रों और ग्लेशियरों को पार करते हुये अपने गंतव्य पर पहुंच कर तीन अगस्त को अपना खोजी अभियान शुरू करेगा। इससे पहले वर्ष 1968 से यह आशंका जताई गई थी कि विमान सम्भवत: सीमा पर कर दुश्मन के क्षेत्र में पहुंच गया और इसे जबरन उतार कर इसमें सवार लोगों को वहां युद्ध बंदी बना लिया गया। लेकिन कुछ वर्ष पहले युवा पर्वतारोहियों के एक दल के चंद्रभागा-13 चाेटी पर चढ़ते हुये ढाका ग्लेशियर के निकट विमान का मलबा देखे जाने से इस बात की पुष्टि अवश्य हो गई कि विमान भारतीय सीमा के भीतर ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इसी मलबे से उक्त विमान में सवार एक सैनिक का पहचान पत्र भी बरामद हुआ था जो अपने अन्य साथियों के साथ विमान में सवार था।
पर्वतारोहियों के इस खुलासे के बाद दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार सैनिकों के परिवारों को अपनों के अवशेष बरामद होने की किरण जगी और ताकि वे उनका अंतिम संस्कार कर सकें। इसके बाद से इस क्षेत्र में मृत सैनिकों के शव खोजने को लेकर अनेक अभियान छेड़े गये लेकिन अब केवल पांच ही शव बरामद किये जा सके हैं और शेष का अभी तक कोई पता नहीं चला है। डोगरा स्काउट्स का यह खोजी दल 24 दिन के अपने अभियान के दौरान क्षेत्र में अन्य शवों की तलाश करेगा।
रमेश1730वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image