Friday, Apr 19 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य में बारिश जारी रहने से कई संपर्क सड़कें अवरूद्ध

राज्य में बारिश जारी रहने से कई संपर्क सड़कें अवरूद्ध

शिमला, 26 जुलाई (वार्ता) दक्षिणी पश्चिमी माॅनसून के सक्रिय होने से कल देर रात से प्रदेश में भारी बारिश हो रही है जिससे कई संपर्क मार्ग बंद हो गये जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है ।

बारिश के कारण नदी- नालों का जलस्तर बढ़ गया है। सेब का सीजन होने के कारण बागवानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । कई सड़क संपर्क अवरूद्ध होने तथा सड़कें टूटने से ट्रकों के आने जाने में दिक्कत हो रही है । कई स्थानों पर पेड़ गिरने और चट्टानें गिरने का सिलसिला जारी हैं। वहीं करीब डेढ़ दर्जन संपर्क मार्ग बंद पड़े है । कई स्थानों पर सेब से भरे वाहन फंसे हैं।

शिमला जिले में मूसलाधार बारिश से नाले उफान पर हैं और सड़कें पानी से लबालब हो गईं हैं। राजधानी में 55 मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, सोलन, सिरमौर और शिमला में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

भारी बारिश से शहर में कई जगह भारी मात्रा में मलबा सड़कों पर आ गया हैं। चंबा जिला उपायुक्त विवेक भाटिया ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 48 तक जिले में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। ऐसे में जिला के अंतर्गत सभी उपमंडलों के विभिन्न क्षेत्रों में अधिक वर्षा होने की दशा में भूस्खलन या जमीन धंसने, पत्थर गिरने का खतरा हो सकता हैं। इन क्षेत्रों में जनसाधारण से जरूरी सावधानियां बरतने का आग्रह किया गया है। कल शिमला से मंडी जा रही निजी बस पर अचानक पत्थर आ गिरे जिससे करीब आधा दर्जन यात्री घायल हुए हैं। गनीमत ये रही की कोई बड़ी चट्टान नहीं थी ।

सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में किशनपुर के समीप बारिश की वजह से दो पेड़ एक साथ कार पर गिर गए। गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। पूरे इलाके में बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई है।

पिछले 24 घंटों में राज्य के तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि हुई । हमीरपुर तथा उना का पारा 31.2 डिग्री, नाहन में 27, केलांग में 20.5, पालमपुर 23.3, सोलन 27.5, मनाली 22.8, कांगडा 29.2, कल्पा 21.2, धर्मशाला 25.4, शिमला में 21.7, भुंतर और सुंदरनगर 30.0, मंडी 29.0, बिलासपुर 31.0, चंबा 29.8, डलहौजी 18.5, कुफरी 16.6 और पांवटा साहिब में 21.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

image