Friday, Apr 19 2024 | Time 10:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


देवीलाल के वोट बैंक को साधने गावों में निकले दुष्यंत चौटाला

जींद, 27 जुलाई(वार्ता) हरियाणा में लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की प्रचंड जीत और आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों के लिये इसकी व्यापक रूपरेखा के चलते राज्य में लगभग पूरी तरह बिखर चुके विपक्षी दलों ने अब अपना अस्तित्व बचाने की लड़ाई शुरू कर दी है।
लोकसभा चुनावा में कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी(जजपा) और इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) और आम आदमी पार्टी(आप) सरीखे राजनीतिक दलों के धूल चाट जाने के बाद अब ये दल विधानसभा चुनावों में भाजपा के साथ फिर से जोर आजमाईश करने की तैयारी में जुट गये हैं। इसी कड़ी में में जजपा सुप्रीमो और पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने गावों का रूख कर लिया है और कभी पूर्व प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री रहे देवीलाल के वोट बैंक को पार्टी की ओर साधने की कवायद शुरू कर दी है। श्री चौटाला की रातें और दिन कार्यकर्ताओं के साथ ही व्यतीत हो रही हैं। वह इनेलो के वोट बैंक में भी सेंध लगा कर इसे पार्टी के साथ जोड़ने की जुगत में हैं।
उल्लेखनीय है कि इनेलो और इसमें विभाजन के बाद अस्तित्व में आई जजपा का राज्य में हाल के लोकसभा चुनावों में न केवल सूपड़ा साफ हुआ बल्कि इल्के प्रत्याशी अपनी जमानत कर नहीं बचा सके। लेकिन श्री चौटाला ने पुन: पार्टी को खड़ा करने के लिये उन गावों और घरों में रात्रि ठहराव कार्यक्रम शुरू किए हैं जहां किसी जमाने में देवीलाल और उनके बाद श्री ओम प्रकाश चौटाला अपना समय व्यतीत करते थे। इस कार्यक्रम के तहत वह शाम के समय गांव में पहुंचते हैं जब लोग पशुओं, खेती और दैनिक कार्यों से फारिग हो जाते हैं। वह रात का खाना और विश्राम कार्यकर्ता के घर पर करने के बाद सुबह का समय गांव के युवाओं और पुश पालकों के साथ चौपाल में व्यतीत करते हैं और फिर अगले गांव के लिये निकल जाते हैं।
श्री चौटाला ने ' जन चौपाल‘ कार्यक्रम के तहत अभी तक प्रदेश के नब्बे में से आठ विधानसभा हलकों को कवर किया है। गत 24 जुलाई से उन्होंने इसकी शुरूआत बहादुरगढ़ से की थी। इसके बाद खरखौदा, महम, जुलाना, जींद, सफीदों, इसराना, कलायत और कैथल हलकों को वह कवर कर चुके हैं। दुष्यंत ने अभी तक 32 गांवों में लोगों से सीधा संवाद साधा और रात्रि पड़ाव भी गांवों में ही किया।
सं.रमेश1715वार्ता
image