Friday, Mar 29 2024 | Time 13:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार स्कूलों में खेल की सुविधा मुहैया कराने के प्रति वचनबद्ध

चंडीगढ़, 28 जुलाई(वार्ता) पंजाब सरकार राज्य के स्कूलों की खेल विंगों में प्रशिक्षण ले रहे खिलाडिय़ों को हरेक सुविधा देने और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए बेहतर बुनियादी ढांचा मुहैया कराने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है।
यह जानकारी आज यहां खेल और युवा मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने दी । उन्होंने कहा कि विभाग यह भी सुनिश्चित करेेगा कि सभी खेल विंग पारदर्शी और कुशल ढंग से चलें । सभी जिलों के स्कूलों में कुल 167 विंग स्थापित किये गए हैं जिनमें खिलाडिय़ों के रहने का प्रबंध भी किया गया है। वर्ष 2019-20 के सैशन के लिए इन विंगों में 2830 छात्र खिलाडिय़ों के दाखिले की मंज़ूरी दी गई है।
श्री सोढी ने बताया कि खिलाडिय़ों को पौष्टिक और मानक आहार देने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इस मंतव्य के लिए एक कमेटी गठित की गई है जिसमें सम्बन्धित जिला खेल अफ़सर, सम्बन्धित स्कूल/विंग का प्रिंसिपल /इंचार्ज और सम्बन्धित खेल के प्रशिक्षक के साथ दो वरिष्ठ खिलाडिय़ों को शामिल किया गया है। खेल विभाग के अधिकारियों को इन खेल विंगों की नियमित समय पर जांच के निर्देश दिए हैं जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि यह विंग सुचारू और कारगर ढंग से चल रहे हैं।
उन्होंने नौजवान खिलाडिय़ों को खेल में शामिल करने संबंधी नीति की पालना के अंतर्गत इन विंगों के खिलाडिय़ों को छोटी आयु से ही प्रशिक्षण देने के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुये उन्होंने कहा कि पंजाब जल्द ही खेल क्षेत्र में अपनी शान फिर बहाल करेगा।
शर्मा
वार्ता
image