Friday, Apr 19 2024 | Time 10:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सोलन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज स्थापित की जाएगीः डाॅ. सैजल

सोलन, 28 जुलाई (वार्ता) हिमाचल के सोलन जिले में शूटिंग रेंज स्थापित की जाएगी। इसके लिये प्रदेश सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज स्थापित करने की संभावनाओं का पता लगा रही है ताकि खेल प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर प्राप्त हो।
यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कुठाड़ में आयोजित तीन दिवसीय ओपन शूटिंग प्रतियोगिता के समापन अवसर पर दी। उन्होंने कहा कि शूटिंग रेंज के लिए राज्य राइफल संघ के सहयोग से उपयुक्त स्थान चिन्हित किया जा रहा है। शूटिंग प्रतियोगिता का आयोजन जिला राईफल शूटिंग एसोसिएशन द्वारा किया गया था। इस प्रतियोगिता में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब एवं हिमाचल सहित साथ लगते क्षेत्रों के लगभग 200 निशानेबाजों ने भाग लिया।
उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में निशानेबाजी की विभिन्न श्रेणियों राईफल ओपन साईट, पीप साईट, 12 बोर ट्रेप, .22 पिस्टल तथा 25 मीटर पिस्टल प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। निशानेबाजी के लिए सोलन में उपयुक्त स्थान मिलने से विशेष रूप से युवाओं को इस खेल में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। निशानेबाजी मुख्यतः एकाग्रता एवं धैर्य का खेल है तथा इससे युवाओं को दीर्घ अवधि में श्रेष्ठतम सीखने का अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने प्रतिभागियों का आह्वान किया कि वे निशानेबाजी में सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए नियमित अभ्यास करें।
उनके अनुसार निशानेबाजी बहुत ही रूचिकर खेल है तथा हमारे देश में निशानेबाजी प्राचीनकाल से ही काफी प्रचलित रही है। युवाओं को इस खेल में अवश्य भाग लेना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों का भी आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को इस खेल के प्रति प्रोत्साहित करें। ख्याति प्राप्त अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज समरेश जंग तथा विजय कुमार से युवाओं को सीख लेनी चाहिए।
सं शर्मा
वार्ता
image