Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर आयोजन स्थल बदला

सिरसा, 29 जुलाई(वार्ता) हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने कहा है कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर आयोजित होने वाला राज्य स्तरीय समारोह खराब मौसम के चलते पुलिस लाईन के बजाय अब अनाजमंडी में होगा।
इसके लिए सभी तैयारियां नये सिरे से की जा रही है। उन्होंने कल यहां कहा कि पूरे प्रदेश में प्रकाश पर्व के बारे में लोगों को जागरुक किया जा रहा है। उन्हें समारोह में आने का निमंत्रण भी दिया जा रहा है। प्रकाश पर्व के लिए पूरे प्रदेश में लोगों में भारी उत्साह है और हजारों की संख्या में संगत प्रकाश पर्व में पहुंचेगी ।
जिला उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि स्थान परिवर्तन के चलते ले-आउट प्लान दोबारा से बनाया जा रहा है और आवश्यकता के अनुरुप विभिन्न कार्यों की देखरेख के लिए अधिकारियों की ड्यूटियां भी लगाई गई है। लगभग तीन दर्जन से अधिक कमेटियों का गठन किया गया है जो समारोह के सफल आयोजन के लिए जरुरी सभी कार्यों की देखरेख करेंगी। इन कार्यों की देखभाल के लिए एचसीएस स्तर के एक दर्जन से अधिक अधिकारियों को लगाया गया है। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि समारोह में आने वाली संगत के लिए बेहतर लंगर की व्यवस्था की जा रही है। समारोह में गुरु महाराज के जीवन से जुड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाएगा। रागी जत्थों द्वारा शब्द कीर्तन भी किया जाएगा।
बैठक में हरियाणा पंजाबी साहित्य अकादमी के निदेशक गुरविंद्र सिंह धमीजा ने बताया कि गुरु महाराज के 550वें प्रकाश पर्व को भव्य तरीके से मनाने के लिए अनेक प्रकार के आयोजन किये जाएंगे। समारोह में गणमान्य लोगों की उपस्थिति रहेगी और इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। समारोह में सभी धार्मिक, सामाजिक व स्वयं सेवी संस्थाओं को शामिल किया जा रहा है।
सं शर्मा
वार्ता
image