Friday, Mar 29 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग बिधेयक का विरोध, निजी चिकित्सक रहे हड़ताल पर

जींद, 29 जुलाई(वार्ता) केंद्र सरकार द्वारा संसद में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग(एनएमसी) विधेयक लाने के विरोध में सोमवार को हरियाणा के जींद जिले में सभी निजी चिकित्सक हड़ताल पर रहे।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन(आईएमए) के आह्वान पर आयोजित इस विरोध को लेकर सभी निजी चिकित्सक संस्था के जिला प्रधान डा. अजय गोयल के नेतृत्व में एकत्रित हुए और निजी बस से दिल्ली में आयोजित विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए यहां से रवाना हुए। इन चिकित्सकों ने दिल्ली रवाना होने से पहले अपने अस्पतालों के बाहर ‘आज ओपीडी बंद है‘ के नोटिस चस्पा किए। निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बंद रहने से मरीजों तथा तिमारदारों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा और इन्हें सरकारी अस्पतालों की ओर रूख करना पड़ा जिससे इन अस्पतालों में भीड़ हो जाने के कारण पूरे दिन अफरा तफरी का माहौल बना रहा।

डा. गोयल और आईएमए के जिला महासचिव डा. सुशील मंगला ने बताया कि केंद्र सरकार एनएमसी विधेयक ला रही है। जोकि जनविरोधी, गरीब विरोधी, आधुनिक मेडिकल शिक्षा विरोधी है। बिल के पास होने पर मेडिकल शिक्षा मंहगी हो जाएगी, शिक्षा का स्तर भी गिरेगा और गरीबों को इलाज कराना और मंहगा हो जाएगा। प्राइवेट मेडिकल कॉलेज अपनी मर्जी से 50 प्रतिशत सीटों पर फीस निर्धारित कर सकेंगे। एनएमसी में सरकार द्वारा नामित प्रतिनिधि होंगे। जिसके चलते आयोग सरकार की कथित तौर पर कठपुतली होगा। जिससे मेडिकल छात्रों का भविष्य अधर में लटक जाएगा।
इन्होंने दावा किया कि विधेयक के तहत पोस्ट ग्रेजुशन के लिए उन्हें केवल एक ही मौका मिलेगा। गरीब व्यक्ति के लिए अपने बच्चों को चिकित्सक बनाना एक सपना बन जाएगा। जिसके पीछे प्राइवेट मैडिकल कॉलेजों द्वारा सीटों की सौदेबाजी करना शामिल है। इसीलिए निजी चिकित्सक इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने एनएमसी को रद्द करने तथा चिकित्सकों को पूर्ण सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की।
सं.रमेश1750वार्ता
image