Friday, Mar 29 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाभा एटोमिक रिसर्च सैंटर की तकनीकी से स्थापित की जायेंगी लैब

चंडीगढ़, 29 जुलाई:(वार्ता)पंजाब के माझा क्षेत्र में खाना पकाने से लेकर घरेलू ज़रूरतों के लिए सुरक्षित और साफ़ पेयजल की सप्लाई यकीनी बनाने के लिए प्रदेश सरकार भाभा एटोमिक रिसर्च सैंटर मुंबई की तकनीकी विशेषज्ञता के तहत अमृतसर में विश्व स्तरीय हाईटैक मल्टी डिस्ट्रिक्ट वॉटर टैस्ट लैबोरेट्री स्थापित करने जा रही है।
यह टेस्टिंग लैबोरेट्री पेयजल में आर्सेनिक, यूरेनियम और अन्य भारी धातुओं का टैस्ट करने के समर्थ होगी। यह जानकारी जलापूर्ति एवं सेनिटेशन मंत्री रजिय़ा सुल्ताना ने आज यहाँ दी । उन्होंने बताया कि यह हाईटैक मल्टी डिस्ट्रिक्ट वॉटर टेस्टिंग लैबोरेट्री अमृतसर, तरनतारन, पठानकोट जिले में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के साथ माझा क्षेत्र के अन्य हिस्सों में सेवाएं प्रदान करेगी।
उनके अनुसार आर्सेनिक, यूरेनियम और अन्य भारी धातुओं की जांच के अलावा पीने के पानी में बैक्टीरिया आदि की जांच करने में समर्थ होगी। अमृतसर में छह करोड़ रुपए की लागत से यह अत्याधुनिक लैब 8000 वर्ग फुट के क्षेत्र में स्थापित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि नवीनतम उपकरणों वाली लैब संगरूर, मोगा, होशियारपुर और एस.ए.एस. नगर जिला में स्थापित की जा रही हैं जो शेष जिलों में पेयजल की माँग को भी पूरा करेंगी। इन सभी लैबों की इमारतों को नवीनतम मापदंडों और पर्यावरण सुरक्षा के हिसाब से तैयार किया गया है। इन लैबों पर तकरीबन 4.50 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।
ज्ञातव्य है कि एक मल्टी डिस्ट्रिक्ट लैब पहले ही पटियाला में चल रही है और एक रीजनल एडवांस वॉटर टेस्टिंग लैब एस.ए.एस. नगर में भी चल रही है जिसमें सभी भारी धातुओं और रेडियो एक्टिव धातुओं की जांच की जा रही है।
शर्मा
वार्ता
image