Friday, Mar 29 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ननकाना साहब के लिए पांच सौ सिख श्रद्धालुओं का जत्था रवाना

ननकाना साहब के लिए पांच सौ सिख श्रद्धालुओं का जत्था रवाना

अमृतसर, 30 जुलाई (वार्ता) श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री ननकाना साहब से एक अगस्त को होने वाले अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी)के नेतृत्व में पांच सौ से ज़्यादा सिख श्रद्धालुओं का जत्था मंगलवार को अटारी वाघा सीमा के रास्ते पाकिस्तान के लिए रवाना हुआ।

देश के बंटवारे के बाद यह पहला अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन है जिसकी शुरुआत एक अगस्त को प्रातःकाल नौ बजे गुरुद्वारा प्रकाश स्थान श्री ननकाना साहब में अरदास के बाद होगी। इस नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए पाँच सौ से अधिक सिख श्रद्धालु एसजीपीसी के मुख्य दफ़्तर से रवाना हुए। जत्थे में सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह, ज्ञानी मान सिंह, शिरोमणि समिति के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल, श्री अकाल तख़्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, दिल्ली समिति के प्रधान मनजिन्दर सिंह सिरसा, पटना साहब प्रबंधक समिति के प्रधान अवतार सिंह हित, हजूर साहब समिति के प्रधान भुपिन्दर सिंह मिनहास, वरिष्ठ नेता दरबारा सिंह गुरु, हीरा सिंह गाबड़िया समेत बड़ी संख्या में शिरोमणी समिति के अधिकारी, कर्मचारी, अलग -अलग धार्मिक और सामाजिक जत्थेबंदी के प्रतिनिधि, सिंह सभा के नेता और संगत शामिल है। नगर कीर्तन की तैयारियाें के लिए एसजीपीसी का चार सदस्य शिष्टमंडल पहले ही पाकिस्तान जा चुका है।

भाई गोविन्द सिंह लोंगोवाल ने कहा कि यह ऐतिहासिक क्षण है कि दोनों देशों की संगतें मिल कर नगर कीर्तन का हिस्सा बन रही हैं। उन्होंने कहा कि यह नगर कीर्तन दोनों देशों में आपसी विश्वास और सांझेदारी का माहौल सृजित करेगा। नगर कीर्तन एक अगस्त को दोपहर 12 बजे अटारी सीमा पर पहुंचेगा।

एसजीपीसी के सचिव रूप सिंह ने बताया कि आज गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पाकिस्तान में श्री अखंड पाठ साहब आरंभ किया गया है।

image