Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऑनलाईन ट्रांसफर नीति के तहत बटन दबा कर तबादला आदेश जारी

ऑनलाईन ट्रांसफर नीति के तहत बटन दबा कर तबादला आदेश जारी

चंडीगढ़, 30 जुलाई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शिक्षा विभाग की नई तबादला नीति के तहत आज बटन दबाकर अध्यापकों के तबादला आदेश जारी किये । इसका उद्देश्य तबादला प्रणाली में मुकम्मल पारदर्शिता को यकीनी बनाना है।

स्कूल शिक्षा विभाग की इस नई नीति को इस साल जनवरी में मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी और जून में इसे अधिसूचित किया गया था। इस नीति के तहत टीचिंग स्टाफ के सभी तबादले सिर्फ ऑनलाईन ही किये जाएंगे और इसमें किसी का हस्तक्षेप नहीं होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नीति को अन्य विभागों में लागू करने की योजना है। इस प्रणाली से पारदर्शिता आयेगी । इस कम्प्यूटरीकृत प्रणाली में किसी तरह का पक्षपात होने की कोई संभावना नहीं है।

ऑनलाईन तबादला आदेश जारी होने के बाद सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि तबादलों के लिए कुल 11063 आवेदन प्राप्त हुये थे इनमें से 4551 के लिए ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं । पहले दौर के दौरान 6506 आवेदनों पर कार्यवाही नहीं की गई।

इस मकसद के लिए स्कूलों को पांच जोन में बाँटा गया था। तबादलों के विरुद्ध दावों का फ़ैसला करने के लिए विस्तृत मापदंड तैयार किये गए। इन मापदण्डों में सेवा काल, आयु, महिलाएं, विधवाएं, तलाकशुदा, अविवाहित महिलाएंं, अपंग व्यक्तियों, पति-पत्नी मामलों जैसी विशेष श्रेणियों के लिए अंक रखे गए हैं।

image