Friday, Mar 29 2024 | Time 10:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जात-पात को खत्म करने की खेड़ा खाप ने शुरू की मुहिम

जींद, 31 जुलाई(वार्ता)जात-पात को खत्म कर भाईचारा को बढ़ावा देने के लिए सर्वजातीय खेड़ा खाप द्वारा नाम के पीछे गोत्र न लिख कर गांव के नाम लिखने की जो मुहिम शुरू की है उसके तहत बरसोला गांव में मकानों के आगे नाम पीछे गांव के नाम की नेम प्लेट लगाना शुरू कर दिया है।
खाप के प्रधान सतबीर पहलवान बरसोला ने अपने पैतृक गांव से शुरू की गई इस मुहिम को अब खाप के अन्य गांवों में भी आने वाले दिनों में शुरू किया जाएगा। अब मकान के आगे, कार, बाइक के पीछे, आगे गोत्र नहीं गांव का नाम लिखवाएंगे ऐसा फैसला गांव के युवाओं ने भी किया है ताकि जात-पात को जो बढ़ावा मिल रहा है वो खत्म होकर भाईचारा आपस में पहले की तरह बढ़े।
श्री बरसोला ने आज यहां बताया कि खाप के सभी गांवों में हर जाति के लोगों की कमेटी बनाई गयी है। बरसोला गांव से शुरू हुई मकानों के आगे नेम प्लेट लगाने की शुरूआत गांव के बाद आस-पास के गांवों में की जाएगी। नाम के पीछे यदि गांव का नाम लिखा जाता है तो इससे भाईचारा बढ़ता है। इस तरह की मुहिम से जो जात-पात को बढ़ावा मिल रहा है वो कम होगा। पहले की तरह हमारे प्रदेश की पहचान भाईचारा के तौर पर होगी। हरियाणा एक हरियाणवीं एक के तौर पर प्रदेश को जाना जाएगा।
उनके अनुसार एक जाति से किसी का काम नहीं चल सकता है। हर किसी के सुख, दुख में हर बिरदारी के लोग शामिल होते है। हम एक जाति को अगर बाहर कर दे तो समाज का ताना-बाना टूट जाता है। हर जाति से मिलकर ही भाईचारा बनता है। हर कोई आपस में सुख, दुख में काम आता है। इसलिए जात-पात को खत्म करने के लिए बांगर से जो नाम के पीछे गोत्र की बजाए गांव का नाम लिखने की मुहिम शुरू कर दी है। इस मुहिम के आने वाले दिनों में बेहतर परिणाम होंगे इसकी पूरी उम्मीद है।
सं शर्मा
वार्ता
image