Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तीस जुलाई महिलाओं की आजादी का दिवस: प्रो चावला

तीस जुलाई महिलाओं की आजादी का दिवस: प्रो चावला

अमृतसर 31 जुलाई (वार्ता) भारत के इतिहास में 30 जुलाई को महिलाओं और विशेषकर मुस्लिम महिलाओं को मुक्ति देने वाला दिन माना जाएगा।

पंजाब की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने बुधवार को केन्द्र सरकार के तीन तलाक को खत्म करने के फैसले की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत की सभी महिलाएं आठ मार्च के स्थान पर 30 जुलाई को सम्मान समारोह करें, क्योंकि भारत की करोड़ों मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक और हलाला की यातना से मुक्त हो गयी हैं। उन्होंने कहा कि तीन तलाक समाप्त करके केंद्र सरकार ने बहुत बड़ा काम किया है। सही अर्थों में मुस्लिम महिलाओं को आज आजादी मिली है। तीन तलाक की कुप्रथा उनके सम्मान को ठेस पहुंचाती थी।

प्रो चावला ने कहा कि यह फैसला देश की औरतों की सामाजिक सुरक्षा एवं सम्मान बढ़ाने वाला है। अब केन्द्र सरकार से आग्रह है कि हिंदुस्तान की महिलाओं को किसी भी धर्म स्थान में प्रवेश से रोकने, पूजा, अरदास, नमाज आदि करने से वर्जित करने वाली सभी सामाजिक, धार्मिक कुरीतियों को कानून द्वारा पूरी तरह बंद करें। जिस समय किसी धार्मिक स्थान में प्रवेश करते समय यह आदेश सुनने को मिलता है कि महिलाएं अंदर नहीं जा सकतीं, उससे कितनी पीड़ा होती है, उसे वही जानती हैं जिसे यह सहना पड़ता है। केन्द्र सरकार भारत के सभी धर्मों, संप्रदायों की महिलाओं की पीड़ा अनुभव करके जो भेदभाव किया जाता है, उसे भी वैसे ही समाप्त करवा दे, जैसे तीन तलाक को किया गया है।

image