Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ननकाना साहिब से आए अंतरराट्रीय नगर कीर्तन का अटारी पर भव्य स्वागत

ननकाना साहिब से आए अंतरराट्रीय नगर कीर्तन का अटारी पर भव्य स्वागत

अटारी/ अमृतसर 01 अगस्त (वार्ता) श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित श्री ननकाना साहिब (पाकिस्तान) से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन आज यहां वाघा-अटारी सीमा पर अंतरराष्ट्रीय सड़क मार्ग से भारत में प्रवेश हुआ जहां इसका रेड कार्पेट पर भव्य स्वागत किया गया। यहां से नगर कीर्तन शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति द्वारा लाई गई विषेश तौर पर सजाई गई पालकी में सुशोभित कर पंज प्यारों को नेतृत्व में श्री दरबार साहिब के लिए रवाना हुआ।

अमृतसर में आज रात्रि विश्राम के पश्चात नगर कीर्तन देश के 17 शहरों तथा पांच श्री अकाल तख्तों की यात्रा करते हुए तीन नवंबर 2019 को पंजाब के कपूरथला में गुरुद्वारा श्री बेर साहब सुलतानपुर लोधी पर सम्पन्न होगा। कोट लखपत से विशेष तौर पर मंगवाये गये गुरू नानक देव जी के खड़ाऊं और शस्त्र भी नगर कीर्तन में सुशोभित किए गए हैं।

नगर कीर्तन अपराह्न लगभग साढ़े तीन बजे भारतीय क्षेत्र में प्रवेश हुआ। नगर कीर्तन के स्वागत के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति, नगर और पुलिस प्रशासन तथा सीमा सुरक्षा बल के उच्च अधिकारियों के अलावा केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष एवं पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखवीर सिंह बादल, पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रमजीत सिंह मजीठिया, कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह बाजवा, चिकित्सा मंत्री ओ पी सोनी, सिख संगठनों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब (पाकिस्तान) में सुबह श्री अखंड पाठ समाप्त होने और पारंपरिक भोग की रस्म के बाद ‘जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल’ के घोष के साथ नगर कीर्तन शुरू हुआ। इस अवसर पर एसजीपीसी, डीएसजीपीसी के अध्यक्ष भाई गोविंद सिंह लोंगोवाल और मनिंदर सिंह सिरसा के अलावा बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे। अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन के साथ ऐतिहासिक क्षण शुरू हो गया है।

इस अवसर पर पाकिस्तान एसपीजीसी के अध्यक्ष सतवंत सिंह ने अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं और पाकिस्तान सरकार को इसे आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हम (पाकिस्तान एसजीपीसी) और पाकिस्तान सरकार श्री ननकाना साहिब में लोगों का स्वागत करने के लिए हमेशा मौजूद हैं।

श्री गुरू नानक देव जी के प्रकाश स्थान गुरुद्वारा श्री ननकाना साहब (पाकिस्तान) से आज पहली बार भारत के लिए आरंभ हुए अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन के लिए ज़ोरदार तैयारियाँ की गयी थी। नगर कीर्तन के स्वागत के लिए अटारी सीमा पर लगभग आठ सौ मीटर तक रेड कार्पेट बिछाया गया था। फूल वर्षा के लिए 10 क्विंटल फूल लाये गये। इस अवसर पर पंजाब का पुलिस बैंड भी नगर कीर्तन में शामिल था। इसके इलावा अटारी पहुँचने वाली संगत के लिए लंगरों आदि के प्रबंध भी मुकम्मल थे।

image