Friday, Mar 29 2024 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एकल निरीक्षण प्रणाली से समय की होगी बचत

चंडीगढ़, 01 अगस्त(वार्ता)पंजाब सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए ‘एकल संयुक्त स्थान निरीक्षण प्रणाली’ (सिंगल ज्वाइंट साईट इन्स्पेक्शन सिस्टम) लागू करने का फ़ैसला किया है जिससे निवेशकों को बड़ी राहत मिलेगी।
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा ने आज यहां बताया कि अब इकाइयां स्थापित करने के लिये विभिन्न मंज़ूरियां एकल संयुक्त स्थान निरीक्षण प्रणाली के जरिये दी जाएंगी जिससे अतिरिक्त बोझ को घटाकर निर्माण कार्यों में तेज़ी लाई जा सके। इस प्रणाली के अंतर्गत स्थान/साइट का बिल्डिंग प्लान, आग, पानी, सिवरेज और बिजली सम्बन्धी निरीक्षण एक ही दिन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि पारदर्शिता के लिए इस प्रणाली में जोखिम मापदंड, स्पष्ट निरीक्षण प्रक्रिया और जांच सूची संबंधी स्पष्ट जानकारी और बिल्डिंग की विशेषताएं दर्ज करने सम्बन्धी ऑटोमैटिक कम्प्यूट्राईज्ड़ रिस्क असेसमेंट की व्यवस्था भी है। निरीक्षण प्रक्रिया के दौरान इंस्पेक्टरों को लगाने के मामले में इंस्पेक्टरों की कम्प्यूट्राईज्ड़ एलोकेशन की जाती है और एक ही इंस्पेक्टर उसी बिल्डिंग का दोबारा निरीक्षण नहीं कर सकता। इसके अलावा पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए निरीक्षण प्रक्रिया को निरीक्षण सूची तक सीमित किया गया है ।
श्री अरोड़ा ने बताया कि पंजाब सरकार राज्य में उद्योग स्थापित करने के प्रति रचनात्मक माहौल सृजन करने के लिए प्रयत्नशील है।‘एकल संयुक्त स्थान निरीक्षण प्रणाली ’ लागू होने से पंजाब के उद्योगों को निर्माण संबंधी मंज़ूरी के लिए विभिन्न निरीक्षणों की जटिल प्रक्रिया से राहत मिलेगी, वहीं एक ही दिन निरीक्षण होने से समय की बचत भी होगी। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने राज्यभर की विभिन्न औद्योगिक संगठनों को सरकार को अपने सुझाव देने की अपील की ताकि इस प्रणाली को कारगर बनाया जा सके ।
शर्मा
वार्ता
image