Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गन्नौर अंतरराष्ट्रीय फल-सब्जी मंडी के लिये एसपीवी का गठन: धनकड़

चंडीगढ़, 03 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि राज्य की पिछली कांग्रेस सरकार के समय में किन्ही कारणों से लम्बित रही सोनीपत जिले के गन्नौर में प्रस्तावित महत्वकांक्षी अंतरराष्ट्रीय फल एवं सब्जी मंडी को दुनिया की सबसे विकसित मंडियों की तर्ज पर विकसित करने के लिए स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) गठित किया गया है तथा इस मंडी को सीधे रेलवे लाइन से जोड़ने का मुद्दा रेल मंत्रालय के साथ उठाया जाएगा।
श्री धनखड़ ने राज्य विधानसभा के मानसून सत्र में यह जानकारी देते हुये बताया कि छह जुलाई 2018 को गठित हरियाणा अंतरराष्ट्रीय बागवानी विपणन निगम द्वारा प्रस्तावित इस महत्वकांक्षी मंडी में न केवल दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र की मंडियों के अलावा विदेशों से भी व्यापारी कारोबार करने आएंगे। इन सब के मद्देनजर इस अंतरराष्ट्रीय मंडी को नियोजित ढंग से विकसित किया जाएगा तथा एसपीवी इन सभी पहलुओं पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित मंडी में काराेबार करने के स्थल, कार्यालय परिसर, पार्किंग, सड़क एवं रेल सम्पर्क, होटल समेत आवासीय सुविधाएं, लाेडिंग-अनलोडिंग आदि की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि परियोजना के ड्राइंग और नक्शों का कार्य पूरा हो गया है तथा मंडी का निर्माण कार्य एक माह के भीतर शुरू होने की सम्भावना है।
श्री धनकड़ के अनुसार मंडी में प्रतिदिन लगभग दस हजार ट्रक उत्तरी भारत के राज्यों से ताजा फल और सब्जियां लेकर आएंगे और गन्नौर मंडी में इनके आयात एवं निर्यात के लिए जीरो वेस्टेज आधार पर इनकी ग्रेडिंग, पैकेजिंग, प्रोसेसिंग की जाएगी।
रेल सम्पर्क को लेकर सदन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि सराय कालेखां(दिल्ली)-पानीपत क्षेत्रीय परिवहन प्रणाली(आरआरटीएस) जो एक सैमी-हाई गति रेल कॉरीडोर है, के लिए सर्वेक्षण कार्य प्रगति पर है और इस परियोजना के पूरा होने के उपरांत इस मार्ग पर आने वाले यात्रियों को काफी हद तक लाभ होगा। चूंकि रेल कॉरीडोर सोनीपत से भी होकर गुजरेगा तो इस क्षेत्र के यात्रियों और मंडी कारोबारियों को भी इसका लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आरआरटीएस परियोजना के तहत दिल्ली में सराय कालेखां से छह रेल लाइनें बिछाई जा रही हैं। सराय कालेखां-मेरठ कॉरीडोर और सराय कालेखां-शाहजहांपुर, अलवर, राजस्थान कॉरीडोर के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट(डीपीआर) तैयार कर ली गई है तथा सोनीपत से गुजरने वाले सराय कालेखां-पानीपत कॉरीडोर के लिए सर्वेक्षण कार्य प्रगति पर है।
रमेश1440वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image