Friday, Mar 29 2024 | Time 16:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पेयजल की आपूर्ति के आश्वासन के बाद ग्रामीणों का धरना समाप्त

जींद, 04 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा है कि धरनारत ग्रामीणों की मांग सरकार ने मान ली है। धरोदी माइनर को भाखड़ा नहर से जोड़कर ग्रामीणों को पानी दिया जाएगा। माइनर में 38 क्यूसिक पानी छोड़ा जाएगा। किसी के हिस्से से कटौती नहीं होगी।
श्री बेदी ने आज नरवाना पहुंचकर 46 दिन से धरने पर बैठे ग्रामीणों को बताया कि धरोदी माइनर का निर्माण कार्य की घोषणा सीएम करेंगे । सीएम ने कहा है कि यह कार्य जल्द से जल्द किया जाएगा।
इससे पहले शनिवार रात करनाल के लोक निर्माण विश्राम गृह में मुख्यमंत्री, राज्यमंत्री व अधिकारियों तथा किसानों की उपस्थिति में बैठक हुई। वहां मुख्यमंत्री व किसानों ने एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि धरोदी में पानी को लेकर धरना दे रहे किसानों की समस्या का राज्यमंत्री बेदी कमेटी ने हल कर दिया है। इस कमेटी का अंतिम निर्णय शनिवार देर रात्रि करनाल के लोक निर्माण विश्राम गृह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, राज्यमंत्री कृष्ण बेदी, सिंचाई विभाग के एसीएस अनुराग रस्तोगी, जींद के उपायुक्त डॉ.आदित्य दहिया व धरने पर बैठे किसान धरोदी के किसान अमित, यशपाल, बेलरखा के सतबीर, फरैनकलां के ईश्वर व कर्मगढ़ के सतपाल किसान की उपस्थिति में सौहार्द पूर्ण माहौल में हुआ।
राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने बताया कि जो किसान पिछले कई दिनों से धरने पर बैठे थे। उनके साथ बातचीत हो गई है। अब धरोदी, फ रैनकलां, बेलरखा नजदीक लगते गांव में भाखड़ा से 38 क्यूसिक पानी दिया जाएगा। इस पानी के देने में किसी भी गांव व किसान के हिस्से के पानी में से कोई कटौती नहीं की जाएगी।
46 दिनों के बाद रविवार सायं ग्रामीणों ने अपना धरना उठा लिया। अनशन पर बैठे नौ ग्रामीणों को कृष्ण बेदी ने जूस पिलाकर उठा दिया। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री का कहना है कि वह बिना किसी भेदभाव के प्रदेश में विकास कार्य करवा रहे है। प्रदेश के किसी भी नागरिक को मूलभूत सुविधा से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। माइनर को नहर से जोडऩे की प्रकिया कल से ही शुरू हो जाएगी। इस पर ग्रामीणों ने खुशी जाहिर की।
इधर कृष्ण बेदी ने दनौदा, धमतान व कालवन तपे के गांव में विकास कार्य करवाने के लिए 21-21 लाख रूपये देने की घोषणा की। इसके अलावा11 गांवों में कोई भी सामूहिक कार्य करवाने के लिए लिस्ट मांगी है। उन्होंने धरोदी गांव की पंचायत को अपना इस्तीफा वापस लेने का आग्रह किया और कहा कि सरकार इनके इस्तीफे मंजूर नहीं करेगी। बाद में ग्रामीणों ने कृष्ण बेदी को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अनशनकारियों को भी पगड़ी व शाल देकर सम्मानित किया गया। पंचायत सरपंच व सदस्यों को भी सम्मानित किया गया।
श्री बेदी ने बताया कि धरोदी माइनर को भाखड़ा नहर से जोडऩे का कार्य पूरा हो तब तक पुराने सिस्टम से चल रहे पानी पर पैट्रोलिंग रखी जाएगी। पानी की किसी को चोरी नहीं करने दी जायेगी । उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को भी पानी चोरी करने वालों पर कार्रवाई के आदेश दिए।
सं शर्मा
वार्ता
image