Friday, Apr 19 2024 | Time 20:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब सिविल सेवाओं में भर्ती के लिये संघ लोक सेवा आयोग का पैटर्न अपनाने का ऐलान

पंजाब सिविल सेवाओं में भर्ती के लिये संघ लोक सेवा आयोग का पैटर्न अपनाने का ऐलान

चंडीगढ़,05 अगस्त(वार्ता) पंजाब सरकार ने पंजाब सिविल सेवा (पी.सी.एस.)की परीक्षा में बैठने के मौकों की संख्या बढ़ाने के लिए संघ लोकसेवा आयोग का पैमाना अपनाने का फ़ैसला किया है ।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज प्रश्नकाल के दौरान विधायक लखवीर सिंह लक्खा के सवाल का जवाब देते हुये कहा कि पीसीएस परीक्षा में बैठने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को चार से बढ़ाकर छह अवसर ,पिछड़ीं श्रेणियों के लिए नौ मौके तथा अनुसूचित जातियों की श्रेणी के छात्रों को अनगिनत मौके दिये जायेंगे । केंद्रीय आयोग के नियमों के मुताबिक एस.सी. कैटागरी के लिए उम्र सीमा 42 साल होगी जबकि जनरल कैटागरी और पिछड़ीं श्रेणियों/अन्य पिछड़ीं श्रेणियों के लिए उम्र सीमा क्रमवार 37 साल और 40 साल होगी।

सदन के नेता एवं मुख्यमंत्री के इस ऐलान का सभी ने स्वागत किया है । उन्होंने कहा कि सरकार इस बारे में बदलाव लाने के लिए पिछले कुछ सप्ताह से काम कर रही है। मौजूदा पंजाब सिविल सेवाओं (संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा नियुक्ति) नियमावली, 2009 के अनुसार पी.सी.एस. (कार्यकारी शाखा) में सभी श्रेणियों के लिए चार मौके हैं। इसको लागू करने से पहले उपरोक्त परीक्षा में बैठने के लिए सभी श्रेणियों के लिए मौकों की कोई सीमा नहीं होती थी।

image