Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अनुच्छेद-370 खत्म करने का फैसला ऐतिहासिक-हिन्दू महासभा

अमृतसर 05 अगस्त (वार्ता) हिन्दू महासभा राष्ट्रवादी ने आज कहा कि केंद्र सरकार ने हिन्दू महासभा की 70 वर्ष पुरानी मांग पर संज्ञान लेते हुए जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद-370 से मुक्त करवाते हुए नया इतिहास रच दिया है। महासभा ने मोदी सरकार की ओर से लिए गए इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए प्रशंसा की है।
हिन्दू महासभा राष्ट्रवादी के अध्यक्ष एडवोकेट गगन भाटिया और महामंत्री राजविंदर राजा ने यहां जारी बयान में कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद नेहरू सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देते हुए राज्य में अनुच्छेद-370 और 35ए लागू की थी। जिसकी भारी कीमत देश आज तक चुकाता रहा है। उन्होंने कहा कि हिन्दू महासभा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर में एक ध्वज, एक संविधान और एक निशान का नारा देते हुए कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छीनने और भारत का संविधान और कानून जम्मू-कश्मीर में लागू करने की मांग करते हुए अपना बलिदान दिया था। आज श्री मुखर्जी का बलिदान रंग लाया और हिन्दू महासभा का स्वपन पूरा हुआ है।
महासभा के नेताओं ने कहा कि हिन्दू महासभा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भारत में वापस लाने के लिए पाकिस्तान से सैन्य युद्ध की मांग को लेकर सरकार को ज्ञापन देकर दबाव की रणनीति जारी रखेगी। समान नागरिक संहिता लागू करने और श्री राम जन्मभूमि जैसे संवेदनशील मुद्दों पर भी सार्थक निर्णय लेने के लिए हिन्दू महासभा आंदोलनरत रहेगी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से जम्मू-कश्मीर में विकास एवं शांति का नया अध्याय शुरू होगा।
सं, ठाकुर, रवि
वार्ता
image