Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा सरकार की जींद-हांसी रेल लाईन को मंजूरी

चंडीगढ़, 05 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के लोगों को बेहतर रेल सम्पर्क मुहैया कराने के लिये राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार अपनी प्रतिबद्धता पूरा करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए जींद-हांसी रेल लाईन बिछाने की 923.26 करोड़ रुपये की परियोजना के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है जो चार वर्ष की अवधि में बनकर तैयार हो जाएगी।
वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रस्ताव को स्थायी वित्त कमेटी की बैठक में स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि जींद-हांसी नई रेल लाइन हरियाणा सरकार और रेलवे मंत्रालय का एक संयुक्त उद्यम होगा और इसका निर्माण हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम द्वारा किया जाएगा। प्रस्तावित रेल लाइन दिल्ली-बठिंडा रेल लाइन पर जींद स्टेशन से शुरू होकर भिवानी-हिसार रेल लाइन पर मौजूदा हांसी स्टेशन पर समाप्त होगी। जींद-हांसी रेल लिंक की लम्बाई लगभग 50 किलोमीटर होगी। इस रेल लाइन के निर्माण से यात्रियों को जींद और हिसार के बीच सीधी और त्वरित कनैक्टिविटी उपलब्ध होगी और यात्रा की दूरी भी लगभग 50 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। इसके अतिरिक्त इस ग्रामीण बेल्ट पर कृषि उपज और उर्वरकों को लाने-ले जाने में भी यह रेल लाईन सार्थक होगी।
वित्त मंत्री ने बताया कि यह परियोजना इस क्षेत्र के साथ इसके आस-पास के क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए लाभकारी सिद्ध होगी। इस रेल लाइन पर आठ रेलवे स्टेशन होंगे जिनमें जींद एवं हांसी के दो मौजूदा स्टेशन और छह नए स्टेशन अर्थात इटल कलां, राजपुरा, नारनौंद, माढा, गगन खेड़ी और शेखपुरा शामिल हैं। परियोजना की 923.26 करोड़ रुपये की कुल लागत में हरियाणा सरकार और केन्द्र सरकार की 415.46 करोड़ रुपये की अनुदान राशि, हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम की 253.90 करोड़ रुपये की इक्विटी और नाबार्ड या किसी अन्य वित्तीय संस्थान से लिया जाने वाला 253.90 करोड़ रुपये का ऋण शामिल है।
रमेश1920वार्ता
image