Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राष्ट्रीय डी-वार्मिंग दिवस पर चार लाख से अधिक बच्चों को दी जाएंगी अलबेंडाज़ोल गोलियां

जालंधर, 05 अगस्त (वार्ता) जालंधर के जिला उपायुक्त वरिन्दर कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी है कि राष्ट्रीय डी-वार्मिंग दिवस अभियान दौरान 1 से 19 साल के बच्चों और जवानों को कवर करने में कोई कमी नहीं आनी चाहिए।
अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश ने कहा कि इस अभियान का उदेश्य बच्चों को पेट के कीड़ों से मुक्त करना है। उन्होनें कहा कि राष्ट्रीय डी-वार्मिंग दिवस पर आठ अगस्त को एक से 19 वर्ष आयु के 4. 39 लाख बच्चों जिनमें 1498 सरकारी स्कूलों के 1.76 लाख, 702 निजी स्कूलों के 1.98 लाख और 1654 आंगनवाड़ी सैंटरों के 65145 बच्चों बच्चों को अलबैंडाज़ोल की गोलियाँ दीं जाएंगी।
जिलाधीश ने बताया कि बच्चों को गोलियाँ खिलाऩे के लिए सिलाई स्कूल अध्यापकों को मोनिटरिंग इंचार्ज लगाया गया है। आंगनवाड़ी सैंटरों में आंगनवाड़ी वर्कर बच्चों को गोलियाँ देगे और आशा वर्कर स्कूल से बाहर बच्चों को गोलियाँ खिलाएंगी।
उन्होंने बताया कि बच्चों में पेट के कीड़ों की बीमारी आम है,जिसका बच्चों की शिक्षा और स्कूल की हाज़िरी पर प्रभाव पडता हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पेट के कीड़े बच्चों में अनीमिया और कुपोषण का कारण बनते हैं और बच्चों के दिमाग़ी सामर्थ्य पर भी प्रभाव डालते हैं। उन्होंने बताया कि यह दवा सभी बच्चों के लिए बहुत ज़रूरी है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image