Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


छोटे बच्चों के रोटावायरस से बचाव के लिए रोटावायरस टीका लाँच

मोहाली,07 अगस्त (वार्ता)पंजाब सरकार ने छोटे बच्चों में डायरिया के मामलों पर रोक लगाने के लिए रुटीन टीकाकरण प्रोग्राम के तहत रोटावायरस टीका शुरू किया है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहां राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान कहा कि रोटावायरस एक बीमारी है जो देश में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौतों का कारण बनती है, जिसमें से 50 प्रतिशत मौतें एक साल से कम उम्र के बच्चों की रिकॉर्ड की गई हैं।
उन्होंने कहा कि रोटावायरस टीका बच्चों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करेगा और राज्य में मृत्युदर को कंट्रोल करने में भी सहायक होगा। हलांकि पंजाब में राष्ट्रीय प्राप्तियों की तुलना में पिछले पांच सालों के दौरान नवजात और पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर में कमी आयी है। यह टीकाकरण इस दर को घटाने में सहायता करेगा।
श्री सिद्धू ने बताया कि पंजाब के बच्चों का 90 प्रतिशत टीकाकरण किया जा रहा है। यह टीकाकरण श्रृखंला सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में चलाई जा रही है । इसके लिए सहायक नर्स प्रसाविका और स्टाफ नर्सों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आज से रोटावायरस टीके की शुरुआत की जा रही है जो बच्चों की मृत्युदर विशेष कर नवजात बच्चों की मृत्युदर को घटाने में मददगार साबित होगा।
उन्होंने मोहाली शहर की स्वास्थ्य सेवाओं को मज़बूत बनाने के लिए तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने का ऐलान भी किया।
शर्मा
वार्ता
image