Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकारिया की अवैध खनन करने वालों को कार्रवाई की सख्त चेतावनी

चंडीगढ़, 8 अगस्त(वार्ता) पंजाब के खनन मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने राज्य में अवैध खनन कर सरकारी खजाने को राजस्व का चूना लगाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
श्री सरकारिया ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि उन्हें अवैध खनन की अनेक शिकायतें मिल रही हैं लेकिन ऐसे लोगाें को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन मालिकों की ज़मीनों से अवैध खनन हो रहा है उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी तथा ऐसे मामले में जमीन से जितने फुट तक रेत-बजरी निकाली गई है उसी हिसाब से वसूली की जायेगी और मामला भी दर्ज किया जायेगा।
खनन मंत्री ने बताया कि राज्य के कुल सात खनन कलस्टरों में से छह की नीलामी हो चुकी है तथा इनसे राज्य सरकार को 274.75 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। मोहाली कलस्टर की नीलामी होनी अभी बाकी है। सरकार ने इन कलस्टरों की नीलामी से 300 करोड़ रूपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को वाजिब कीमत पर रेत-बजरी मुहैया कराने के लिये वचनबद्ध है। राज्य में रेत की कीमतें नियंत्रित करने के लिए सीमा निर्धारित की गई है और कोई भी ठेकेदार गढडे प्रति 100 फुट के 900 रुपए से ज़्यादा नहीं ले सकता। इस फैसले से आम लोगों के साथ लूटमार नहीं होगी और ठेकेदार भी तय कीमत पर रेत-बजरी बेचेगा। उन्होंने बताया कि जिन गढ्ढों की सरकारी तौर पर नीलामी की गई है सिफ उनमें से तय शर्तों और नियमों के अनुसार खनन किया जा सकता है। इसके अलावा यदि और कहीं भी खनन होता है तो उसे अवैध माना जायेगा और सम्बन्धित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
रमेश1500वार्ता
image