Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को इंजन और स्टाफ देने से किया इन्कार

अटारी (अमृतसर), 08 अगस्त (वार्ता) पाकिस्तान रेलवे ने आज पाकिस्तान से भारत के लिए चली समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी को वाघा सीमा पर इंजन और स्टाफ देने से इन्कार करते हुए भारतीय रेलवे के अधिकारियों से रेल डिब्बों को लेने के लिए अपना इंजन और स्टाफ पाकिस्तान के वाघा भेजने के लिए कहा है।
अपराह्न तीन बजे पाकिस्तानी अधिकारियों के जवाब में भारतीय रेल अधिकारियों ने समझौता एक्सप्रेस को लाने के लिए भारतीय रेलवे का इंजन और चालक दल के सदस्यों को पाकिस्तान के वाघा रेलवे स्टेशन पर भेजा जो पाकिस्तान से आए 170 यात्रियों को लेकर अटारी पहुंचा।
उल्लेखनीय है कि समझौता एक्सप्रेस तड़के दिल्ली से 98 यात्रियों को लेकर अटारी रेलवे स्टेशन पर सुबह 06:55 बजे पहुंची थी। दूसरी तरफ भारत से पाकिस्तान को यात्रियों को ले जाने के लिए पाकिस्तान के वाघा रेलवे स्टेशन पर पाकिस्तानी समझौता एक्सप्रेस ट्रेन भी तैनात की गयी थी लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने संपर्क करने पर भारतीय रेल अधिकारियों से भारतीय इंजन पावर और क्रू-मेंबर्स को भेजने की मांग की। उन्होंने कहा कि कुछ कारणों के चलते पाकिस्तान अपने क्रू और इंजन आदि भारत नहीं भेज सकते। आज पाकिस्तान से भारतीय रेल का रैक आने वाला था इसलिए रेलवे ने इंजन और चालक दल वाघा भेजा।
हालांकि जम्मू-कश्मीर के संबंध में केन्द्र सरकार की ओर से उठाये कदमों को लेकर पाकिस्तान द्वारा समझौता एक्सप्रेस की सेवा रोकने की रिपोर्टों के बीच भारतीय रेलवे ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि समझौता एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा रोकी नहीं गई है और यह सामान्य तौर पर जारी रहेगी।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने स्पष्ट किया कि समझौता एक्सप्रेस की सेवा स्थगित नहीं की गई है और यह सामान्य तौर पर जारी रहेगी। उन्होने कहा, “ पाकिस्तान के अधिकारियों ने हालांकि समझौता एक्सप्रेस के चालक दल और गार्डों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की थी लेकिन हमने उनसे कहा है कि इस तरफ स्थिति सामान्य है।” अधिकारी ने कहा,“ हम हालांकि ट्रेन को वाघा से अटारी लाने के लिए चालक दल और गार्ड के साथ अपना इंजन भेज रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से करीब 110 यात्री भारत आ रहे हैं और हमारी तरफ से करीब 70 यात्री पाकिस्तान रवाना होगें।
समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से पंजाब स्थित अटारी तक जाती है और अटारी से वाघा बॉर्डर तक तीन किलोमीटर की सीमा पार करती है। इसके बाद यह पा‌किस्तान के लाहौर जाती है।
सं. ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image