Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सांसद रामस्वरूप शर्मा का जयराम से चंडीगढ़-भुंतर हवाई सेवा शुरू करने का आग्रह

सांसद रामस्वरूप शर्मा का जयराम से चंडीगढ़-भुंतर हवाई सेवा शुरू करने का आग्रह

शिमला, 10 अगस्त (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में मंडी से लोकसभा सांसद राम स्वरूप शर्मा ने राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से चंडीगढ़ और भुंतर के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू करने का आग्रह किया है।

श्री शर्मा ने इस सम्बंध में श्री ठाकुर को लिखे एक पत्र मेें कहा कि हिमाचल प्रदेश में उड़ान-दो के तहत मुख्यमंत्री ने हैलीकाॅप्टर सेवा (पवन हंस) की शुरूआत की है। उड़ान-दो के अंतर्गत हवाई उड़ानें चंडीगढ़ से शिमला, शिमला से भुंतर, भुंतर से शिमला और फिर शिमला से चंडीगढ़ संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ से कुल्लू-मनाली के लिए बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं और सीधी हैलीकाप्टर सेवा चाहते हैं। इसके अलावा कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव लगभग डेढ़ महीने के बाद शुरू हो जाएगा और इस दौरान भारी तादाद में देसी और विदेशी सैलानी कुल्लू-मनाली आएंगे। इस दृष्टि से भी चंडीगढ़ से भुंतर के मध्य सीधी उड़ान काफी लाभकारी और सुविधाजनक सिद्ध होगी और साथ ही यात्रियों का पैसा भी बचेगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले श्री शर्मा ने दिल्ली और भुंतर के बीच हवाई सेवा के लिये 48 सीटर विमान मुहैया कराने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की थी। उनका कहना है कि भुंतर हवाईअड्डे पर इस समय 70 सीटर विमान उतरता है लेकिन कुल्लू में हवाई पट्टी छोटी होने के कारण इस विमान में दिल्ली से केवल 55 ही यात्री आ सकते हैं और वापसी के समय 15 यात्री ही रवाना होते हैं। इसके अलावा दिल्ली के लिए किराया भी काफी अधिक है जो 20 से 33 हजार रुपये के बीच है। उनका कहना है कि अगर छोटा विमान दिल्ली-भुंतर उड़ान के लिये छोटा विमान मुहैया कराया जाता है तो इसमें 48-48 यात्री आ-जा सकते हैं तथा किराया भी कम होगा।

सं.रमेश1445वार्ता

image