Friday, Mar 29 2024 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


संत सतविंदर दास दिल्ली में गिरफ्तार, पंजाब में प्रदर्शन

जालंधर 10 अगस्त (वार्ता) दिल्ली सरकार द्वारा तुगलकाबाद में गुरू रविदास मंदिर तोड़ने तथा संत सतविंदर सिंह हीरा तथा अन्य को हिरासत में लेने के विरोध में शनिवार को पंजाब के कई जिलों में रविदासिया समुदाय के लोगों ने राष्ट्रीय राज मार्गों पर धरना प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारियों ने जालंधर, फगवाड़ा, लुधियाना, होशियारपुर और अमृतसर में जगह जगह टायर जला कर यातायात को अवरूध कर दिया। जालंधर में लोगों ने दिल्ली-जालंधर राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरना प्रदर्शन कर सड़क को जाम कर दिया। इसके अलावा लम्बा पिंड चौक, पठानकोट चौक, वडाला चौक, गुरू रविदास चौक समेत पंजाब के विभिन्न इलाकों में सड़क को जाम कर है। जालंधर के रविदास चौक पर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल भी तैनात किए गए हैं।
गुरू रविदास चौक पर धरने में शामिल विधायक सुशील रिंकू ने कहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने श्री गुरू रविदास चौक मंदिर गिराकर करोड़ों लोगों की भावनाओं को आहात किया है। उन्होने कहा कि दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंदर केजरीवाल ने अपनी घृणित मानसिकता का परिचय दिया है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
मिशन द्वारा आज यहां जारी बयान में बताया कि आज से 600 साल पूर्व तत्कालीन बादशाह सिकंदर लोधी ने सतगुरु रविदास जी महाराज को सात सौ कनाल जमीन दी थी, जो आज तक रिकार्ड में चलता आ रहा था। इस जमीन को लेने के लिए मौजूदा सरकार सरकार की तरफ से जो कार्यवाही की जा रही है। इसका आल इंडिया आदि धर्म मिशन की तरफ से पिछले समय से लागातार विरोध रहा है। उन्होंने कहाकि यदि सतगुरु रविदास महाराज जी के इस स्थान पर कोई कार्यवाही होती है तो इस के निष्कर्ष जो निकलेंगे उस की सरकार खुद जिम्मेदार होगी।
श्री गुरु रविदास ऐतिहासिक धर्म स्थान श्री चरण छोह गंगा के अध्यक्ष संत सुरिंदर दास ने दिल्ली सरकार की कार्यवाही की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि शासन प्रशासन और ज्यूडिशिअरी मिल कर गुरु रविदास जी के सेवकों के साथ बेइन्साफी कर रही है। इस ऐतिहासिक धर्म स्थान के साथ पूरे विश्व भर की संगत की भावनाएँ जुड़ी हुई हैं। आल इंडिया आदि धर्म मिशन की तरफ से पहले भी इस केस संबंधी करवाई जारी है और आज प्रशासन की तरफ से आल इंडिया आदि धर्म मिशन के राष्ट्रय अध्यक्ष संत सतविंदर हीरा, संत जोगिन्द्र पाल जौहरी, संत कर्म चंद, संत दयाल चंद, सुखचैन सिंह, श्री किशन लांगरी और दिल्ली की लोकल कमेटी के सदस्यों को हिरासत में ले कर मंदिर को तोडऩे की कार्यवाही शुरू की गई है।
ठाकुर राम
वार्ता
image