Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रविदास मंदिर विवाद तनाव : मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की मांग की

चंडीगढ़, 11 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के तुगलकाबाद गांव में श्री गुरू रविदास मंदिर को सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार तोड़ने की कार्रवाई से पंजाब में रविदास समुदाय के बीच फैले तनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निजी तौर पर हस्तक्षेप करने का अनुरोध आज किया।
गुरू रविदास जयंती समारोह समिति के बैनर तले 13 अगस्त, मंगलवार को ‘भारत बंद‘ और 15 अगस्त को काला दिवस मनाने का आहवान किया गया है। पिछले दो दिनों में प्रदेश भर में समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किये हैं।
मुख्यमंत्री ने आज यहां जारी बयान में कहा कि वह सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर टिप्पणी नहीं करना चाहते पर वह निजी तौर पर ऐतिहासिक महत्व के ऐसे स्मारकों और स्थलों के तोड़े जाने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि इनसे समुदायों की गहरी भावनाएं जुड़ी होती हैं।
मुख्यमंत्री ने समुदाय से विरोध प्रदर्शनों के अपने फैसले को वापस लेने की अपील करते हुए कहा कि वह केंद्र सरकार से मिलकर मामला सुलझाने में हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप के अनुरोध के अलावा केंद्रीय नागरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उसी स्थल की जमीन के पुन:आबंटन की मांग की जो दिल्ली विकास प्राधिकरण की है ताकि समुदाय मंदिर फिर से बना सके।
किवंदती के अनुसार गुरू रविदास ने इस जगह का 1509 के आसपास सिकंदर लोधी के शासन के समय दौरा किया था।
मंदिर पुनर्निर्माण के लिए समुदाय को हर तरह की कानूनी और वित्तीय सहायता के प्रस्ताव के साथ मुख्यमंत्री ने पांच सदस्यीय समिति बनाई है जो समुदाय के धार्मिक और राजनीतिक प्रतिनिधियों से मिलेगी और केंद्र के साथ मिलकर मामले को सुलझाने की ठोस रणनीति बनाएगी। समिति में संतोख सिंह चौधरी, चरणजीत सिंह चन्नी, राज कुमार छब्बेवाल, अरुणा चौधरी और सुशील कुमार रिंकू शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए मामला सभी पक्षों को विश्वास में लेकर जल्द सुलझाया जाना जरूरी है।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार को सभी संभव कदम उठाने चाहिए।
महेश विजय
वार्ता
image