Friday, Apr 19 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रविदास मंदिर विध्वंस के विरोध में पंजाब में पूर्ण बंद

रविदास मंदिर विध्वंस के विरोध में पंजाब में पूर्ण बंद

जालंधर 13 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के तुगलकाबाद में 15वीं शताब्दी के गुरु रविदास मंदिर के विध्वंस के विरोध में मंगलवार को रविदास समुदाय के सदस्यों द्वारा पंजाब बंद के आह्वान पर राज्य में बंद का व्यापक असर देखने को मिला। राज्य में सभी निजी तथा सरकारी शिक्षण संस्थान बंद रहे। पुलिस ने किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए शहर में सुरक्षा बढ़ा दी है।

जालंधर में प्रदर्शनकारियों ने जालंधर-दिल्ली, होशियारपुर, पठानकोट और अमृतसर उच्च मार्गों को अवरूद्ध कर दिया है। इन मार्गों पर गाड़ियों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। पुलिस अधिकारियों ने सुबह प्रदर्शनकारियों को समझा कर रास्ते खुलवाए थे लेकिन कुछ ही देर पश्चात प्रदर्शनकारियों ने पुन: रास्ते बंद कर दिए। लोगों ने शहर के भीतरी इलाकों में भी बाजार और बैंकों आदि को बंद करवाया। प्रदर्शन में शामिल महिलाओं ने जालंधर- पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर स्थित रायपुर बल्लां में केन्द्र सरकार का पुतला जला कर विरोध प्रकट किया। जालंधर को छोड़ कर राज्य में यातायात सुचारू रूप से चल रहा है।

लुधियाना स्थित समुदाय के सदस्यों ने एम्बुलेंस, शादी के वाहन, बच्चों और विदेशियों को आने-जाने से नहीं रोकने के लिए कहते हुए शांतिपूर्ण बंद का आह्वान किया है। समुदाय के सदस्यों ने यह भी कहा है कि अगर लोगों ने भारत बंद का समर्थन नहीं किया तो सड़क पर जाम लगा दिया जाएगा। यदि कोई बाजार खुला रहता है, तो समुदाय के लोग उग्र आंदोलन के साथ सड़क पर आ जाएंगे।

पुलिस आयुक्त सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रैंक और उससे ऊपर के सभी 35 अधिकारियों के साथ लगभग 3,000 पुलिस कर्मी सड़क पर होंगे। सोमवार शाम को, पुलिस प्रमुख ने रविदास समुदाय के सदस्यों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

आदि धर्म मिशन के सदस्य कमल कुमार जांगल ने कहा, “यह एक शांतिपूर्ण बंद है और यहां तक ​​कि राज्य सरकार भी हमारा समर्थन कर रही है। बाजार बंद रहने पर ही बंद शांतिपूर्ण रहेगा। अगर बंद को लोगों का समर्थन नहीं मिला, तो हम विरोध प्रदर्शन करेंगे और सभी सड़कों को जाम करेंगे।” उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि केंद्र सरकार मामले में हस्तक्षेप करे। अगर हमारी मांगें पूरी नहीं होती हैं, तो हम 21 अगस्त को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

बंद के मद्देनजर पंजाब सरकार ने राज्य में सभी स्कूल और काॅलेजों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं जिसके चलते जिले में आज सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहे। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12 और 10 की परीक्षा को स्थगित कर दिया है जो मंगलवार को आयोजित होने वाली थी।

पंजाब कांग्रेस भी रविदास समुदाय के पंजाब बंद के आह्वान का समर्थन कर चुकी है। पंजाब कांग्रेस के प्रमुख सुनील जाखड़ ने सोमवार को दिल्ली के तुगलकाबाद में ध्वस्त मंदिर मुद्दे पर रविदास समुदाय द्वारा 13 अगस्त को पंजाब बंद के आह्वान का समर्थन करते हुए उनसे बंद के दौरान शांति बनाए रखने की अपील की थी।

श्री जाखड़ ने कहा कि पार्टी समुदाय के साथ खड़ी है और ऐतिहासिक स्थल के पुन: आवंटन और दिल्ली में ध्वस्त मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए मामले को आगे बढ़ाने में हर संभव मदद करेगी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस मामले को हल करने के लिए प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांग कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने रविवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से इस मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान में मदद करने के लिए बात की थी।

श्री जाखड़ ने कहा कि कांग्रेस दिल्ली के ग्राम तुगलकाबाद में स्थित श्री गुरु रविदास मंदिर और समाधि को और अन्य जुड़े हुए संरचनाओं के पुनर्निर्माण के लिए अपनी लड़ाई में समुदाय के साथ खड़ी होगी।

image