Friday, Apr 26 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दलित बहुल इलाकों में पंजाब बंद का असर अधिक

चंडीगढ़ ,13 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के तुगलकाबाद में सतगुरू रविदास का मंदिर तोड़े जाने के विरोध में दलित समाज के पंजाब बंद का असर सबसे अधिक मालवा क्षेत्र के दलित बहुल इलाके में देखा गया जहां प्रदर्शनकारियों ने धरना देकर रेल तथा सड़क यातायात अवरूद्ध किया ।
प्रदेश सरकार ने किसी अप्रिय घटना से बचने तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये ऐहतियाती तौर पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये हैं । पंजाब के कुछ जिलों में तो बंद का असर बहुत कम हुआ । पटियाला में बंद का असर दिखाई नहीं दिया तथा प्रदर्शनकारियों ने पटियाला यूनिवर्सिटी के गेटों को जबरन बंद कराया । शहर में बाजार ,स्कूल ,कालेज और दुकानें खुली रहीं । संगरूर ,बरनाला ,मलेरकोटला सहित कुछ इलाकों में व्यापारियों तथा दलित समुदाय के लोगों के बीच समझौता होने के कारण सुबह दस बजे से बारह बजे तक बंद रखा और उसके बाद हालात सामान्य हो गये ।
सबसे ज्यादा असर दलित बहुल इलाके मालवा तथा दोआबा में दिखाई दिया । कपूरथला जिले के फगवाडा में प्रदर्शनकारियों ने रेल तथा सड़क यातायात अवरूद्ध किया । इन इलाकों में रविदास समुदाय के लोगों ने दुकानें तथा स्कूल कालेज जबरन बंद कराये । रविदास समुदाय के प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुगर मिल्स चौक पर यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा । प्रदर्शनकारियों ने केन्द्र सरकार का पुतला जलाया । सड़क पर कोई बस दिखाई नहीं दी । सभी दुकानें तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे ।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सतिंदर सिंह हालात पर नजर रखने के लिये फगवाड़ा में कल रात से डेरा डाले रहे । रेलवे ने अंबाला से पंजाब जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया । रेलवे के सूत्रों ने आज यहां बताया कि मुंबई जाने वाली दादर एक्सप्रेस ट्रेन को जालंधर कैट में रोक दिया तथा दिल्ली जाने वाली पठानकोट -दिल्ली एक्सप्रेस को करतारपुर में सुबह रोक दिया ।
रेलवे सूत्रों के अनुसार अमृतसर जाने वाली ट्रेन को चिहेडू स्टेशन पर ,गोरखपुर -जम्मू तवी एक्सप्रेस को फगवाडा रेलवे स्टेशन पर रोका गया है । इसकी पुष्टि स्टेशन अधीक्षक ज्ञानचंद ने आज फगवाडा में की ।
उन्होंने कहा कि कामाख्या देवी -जम्मू तवी एक्सप्रेस को फिल्लौर रेलवे स्टेशन पर ,मुंबई -कटरा स्वराज एक्सप्रेस लुधियाना ,अमृतसर जाने वाली कटिहार एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना ,नंगल डैम -अमृतसर एक्सप्रेस ट्रेन को भी लुधियाना में सुबह रोका गया ।
सूत्रों के अनुसार मालवा एक्सप्रेस को चब्बेवाल ,शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन खन्ना ,शाने पंजाब एक्सप्रेस को सरहिंद रेलवे स्टेशन और दादर एक्सप्रेस ट्रेन सुबह से मलेरकोटला में फंसी रही ।
गोराया ,फिल्लौर ,बंगा , नकोदर ,नूरमहल से पूर्ण बंद की खबरें हैं । रविदास समुदाय से जुड़े कई धार्मिक,राजनीतिक तथा सामाजिक नेताओं ने प्रदर्शन में भाग लिया ।
दोआबा क्षेत्र में रविदास समुदाय के लोगों के पंजाब बंद का व्यापक असर देखने को मिला। राज्य में सभी निजी तथा सरकारी शिक्षण संस्थान बंद रहे। शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। जालंधर में प्रदर्शनकारियों ने जालंधर-दिल्ली, होशियारपुर, पठानकोट और अमृतसर राजमार्गों को अवरूद्ध किया । इन मार्गों पर गाड़ियों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। पुलिस अधिकारियों ने सुबह प्रदर्शनकारियों को समझा बुझा कर रास्ते खुलवाए थे लेकिन कुछ ही देर बाद प्रदर्शनकारियों ने रास्ते फिर बंद कर दिए। लोगों ने शहर के भीतरी इलाकों में भी बाजार और बैंकों आदि को बंद करवाया। प्रदर्शन में शामिल महिलाओं ने जालंधर- पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित रायपुर बल्लां में केन्द्र सरकार का पुतला जला कर विरोध प्रकट किया।
बंद के मद्देनजर पंजाब सरकार ने राज्य में सभी स्कूल और काॅलेजों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं जिसके चलते जिले में आज सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रहे। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12 और 10 की परीक्षा को स्थगित कर दी है । राज्य में सभी पार्टियों ने गुरू रविदास का मंदिर तोड़े जाने का विरोध किया है तथा कांग्रेस ने कल ही शांतिपूर्ण बंद का समर्थन करने का ऐलान किया । आम आदमी पार्टी , अकाली दल और कांग्रेस ने इस मामले में दिल्ली के उप राज्यपाल को ज्ञापन देने तथा केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी से मिलने की बात कही है ।
बठिंडा , गुरदासपुर ,पठानकोट सहित कुछ जिलों में बंद का कोई खास असर नहीं पड़ा तथा सब कुछ सामान्य रहा ।
शर्मा
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image