Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए हटाना साहसिक निर्णय :खट्टर

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और धारा 35ए हटाना साहसिक निर्णय :खट्टर

सोनीपत, 15 अगस्त (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज कहा कि दस दिन पूर्व जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का लिया गया नरेंद्र मोदी सरकार का निर्णय एक साहसिक निर्णय था।

श्री खट्टर यहां 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोनीपत पुलिस लाईन में आयोजित समारोह में परेड़ का निरीक्षण करने के बाद मुख्यअतिथि के रूप में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए दोहरी खुशियां लेकर आया है क्योंकि स्वतंत्रता दिवस से 10 दिन पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुछेद 370 व धारा 35ए हटा दी थी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय सही मायने में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन दशकों से जम्मू एवं कश्मीर से हर दिन किसी न किसी सैनिक की शहादत का ताबूत देश के किसी न किसी राज्य में आता है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय नेतृत्व ने अनुछेद 370 व धारा 35ए हटाने का जो फैसला लिया उससे शहीदों की शहादत में कमी आएगी।

श्री खट्टर ने कहा कि ये धाराएं जम्मू एवं कश्मीर के लोगों और शेष भारत के मध्य जुड़ाव में एक बहुत बड़ी बाधा थी, जिन्हें समाप्त करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सही मायने में जम्मू एवं कश्मीर को शेष भारत के साथ जोड़ने का काम किया है तथा इसके साथ ही 70 वर्षों से लम्बित चली आ रही एक जटिल समस्या का समाधान हुआ है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार का यह प्रयास कश्मीर घाटी में देश की एकता व खण्डता की रक्षा व नागरिकों की सुरक्षा के लिए शहीद हुए हमारे जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि भी है। उन्होंने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर तथा लद्दाख के रूप में केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने से यहां के निवासियों के लिए प्रगति और रोजगार के भी नये द्वार खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर हरियाणा में दुनिया के विकसित देशों की तर्ज पर सामाजिक सुरक्षा का मॉडल लागू करने के लिए आधार कार्ड से हटकर परिवार का डाटाबेस तैयार किये जाने की घोषणा की ताकि सामाजिक उन्नत्ति की नीतियां बनाने में हरियाणा देश का एक नीति अभियान राज्य बन सके।

 

image