Tuesday, Apr 16 2024 | Time 17:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फरीदाबाद में शुरू होगी हरियाणा की पहली वर्चुअल अदालत

चंडीगढ़, 16 अगस्त(वार्ता) पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय 17 अगस्त को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से अदालत में मामले में पेशी को समाप्त करने और इसे ऑनलाइन निपटाने के लिए फरीदाबाद में पहली वर्चुअल अदालत शुरू करेगा।
न्यायालय के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि यह वर्चुअल अदालत पूरे हरियाणा के ट्रैफिक चालान के मामलों से निपटेगा। यह परियोजना उच्चतम न्यायालय की ई-समिति के मार्गदर्शन में शुरू की जाएगी। परियोजना के तहत, वर्चुअल अदालत में प्राप्त मामलों को स्क्रीन पर जुर्माना की स्वचालित गणना के साथ न्यायाधीश द्वारा देखा जा सकता है। एक बार समन सृजित होने और आरोपी को ई-मेल या एसएमएस पर जानकारी मिल जाने के बाद आरोपी वर्चुअल कोर्ट की वेबसाइट पर जा सकते हैं और सम्बंधित मामले का सीएनआर नंबर या अभियुक्त का नाम या यहां तक कि ड्राइविंग लाइसेंस नम्बर इत्यादि देकर मामले को सर्च कर सकते हैं। यदि आरोपी ऑनलाइन दोषी है तो जुर्माना राशि प्रदर्शित होगी और आरोपी जुर्माना अदा करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। सफल भुगतान और जुर्माना राशि की वसूली पर मामला स्वत: ही निपट जाएगा।
वर्चुअल अदालत नियमित अदालतों पर बोझ कम करेगी। निपटान की पूरी प्रक्रिया घंटों में ऑनलाइन होगी। न्यायालयों में लोगों का आना काफी कम हो जाएगा क्योंकि अभियुक्तों को दोषी ठहराने के लिए अदालत में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
रमेश1630वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image