Friday, Mar 29 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाखड़ा से छोड़ा गया पानी पंजाब के निचले इलाकों में भरा

भाखड़ा से छोड़ा गया पानी पंजाब के निचले इलाकों में भरा

चंडीगढ़ ,17 अगस्त (वार्ता) पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले अड़तालीस घंटों के दौरान औसत से भारी बारिश होने तथा कहीं कहीं अति भारी बारिश की संभावना है । ब्यास तथा सतलुज नदी के उफान पर होने के कारण भाखडा बांध से छोड़ा गया करीब 63हजार क्यूसिक पानी आनंदपुर साहिब के निचले इलाकों में भर गया जिससे फसलों को नुकसान हुआ ।

ब्यास आैर रावी नदी में बाढ की आशंका के मद्देनजर आसपास के जिलों को सतर्क कर दिया है । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुये हाई अलर्ट के आदेश दिये हैं । सभी जिला उपायुक्तों को स्थिति पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने उपायुक्तों को किसी भी परिस्थति से निपटने को तैयार रहने को कहा है । उन्होंने राजस्व ,स्वास्थ्य , खाद्य , पशुपालन ,जल निकासी विभाग के फील्ड अफसरों को सतर्क रहने को कहा है ।

तरनतारन के अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) ने आज सुबह बताया कि फिलहाल बाढ़ की स्थिति तो नहीं है लेकिन नदियों में जलस्तर बढ़ा है । सतलुज ,ब्यास हरिके में आकर मिलती हैं और वहां से पानी राजस्थान को जाता है तथा फालतू पानी पाकिस्तान चला जाता है । फिलहाल खेमकरण इलाके में निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा गया है । रावी ,ब्यास और सतलुज का पानी भरने से फसलों को नुकसान हुआ है ।

मौसम केन्द्र के अनुसार पंजाब तथा हरियाणा में अगले दो दिनों के दौरान कहीं कहीं अति भारी तथा अधिकांश इलाकों में औसत से भारी बारिश की संभावना है ।

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने हिमाचल में जलग्रहण क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से बड़ी नदियों के उफान पर होने के कारण भाखडा बांध से कल पानी छोड़ा । पानी सतलुज नदी के आसपास के इलाकों में भर गया । इन नदियों के आसपास के गांवों तथा निचले इलाकों में लोगों को सतर्क कर दिया है ताकि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जायें ।

चंडीगढ़ ,पंजाब और हरियाणा में पिछले चौबीस घंटों में बारिश हुई । चंडीगढ़ में आज तेज बौछारें पड़ीं आैर 18 मिमी वर्षा हुई । अंबाला 12 मिमी ,नारनौल 12 मिमी ,भिवानी नौ मिमी , रोहतक दो मिमी ,अमृतसर 25 मिमी , पटियाला 19 मिमी , पठानकोट 35 मिमी , आदमपुर दो मिमी , गुरदासपुर आठ मिमी सहित कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई ।

दिल्ली सात मिमी , जम्मू 27 मिमी वर्षा हुई । हिमाचल प्रदेश में भी अगले चौबीस घंटों में औसत से भारी बारिश के आसार हैं । धर्मशाला 115 मिमी ,कांगडा 118 मिमी , मनाली 18 मिमी ,भुंतर छह मिमी , नाहन आठ मिमी , उना दो मिमी , सोलन 31 मिमी , सुंदरनगर 10 मिमी शिमला 40 मिमी , मंडी तीन मिमी तक बारिश हुई ।

रामपुर में 12 मिमी , काहू सात मिमी , बरर्थिन 13मिमी , गुलेर सात मिमी , नगरौटा आठ मिमी सहित कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई ।

image