Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भारी बारिश के कारण रेलवे ने ट्रेन रूट बदले

अंबाला ,19 अगस्त (वार्ता) हिमाचल प्रदेश ,पंजाब और हरियाणा में पिछले तीन दिनों में भारी बारिश होने और दुखेड़ी के पास नदी के उफान पर होने से अंबाला -सहारनपुर और अंबाला-नंगल डैम ट्रेन रूट बाधित होने तथा पटरियां पानी में डूब जाने से कुछ ट्रेनों के रूट बदले गये ,उनमें से ज्यादातर को आज से चलाया जायेगा।
रेलवे के सूत्रों ने आज यहां बताया कि पंजाब में तो बाढ़ के कारण कुछ पटरियों के पानी में डूबने से रेलवे ने
कई ट्रेनें रद्द की और कुछ के रूट बदले । पंजाब सेक्शन पर बारिश के कारण 16 ट्रेन की गई रदद और 18 रेलगाड़ियां आंशिक रूप से रदद की गई थी । सहारनपुर-अंबाला अप लाइन की 19 रेलगाड़ियां और डाउन की 12 को रद्द किया गया था । लम्बी दूरी की कुछ गाड़ियों को डाइवर्ट करके चलाया गया । भारी बारिश के चलते नदियों में उफान के कारण एतिहातन उत्तर रेलवे को अंबाला -सहारनपुर और अंबाला-नग्गल डैम रूट पर कई रेलगाड़ियों को रद्द
करना पड़ा और लम्बी दुरी की गाड़ियों के रूट को डाइवर्ट करना पड़ा ।
अचानक ट्रेन रदद किये जाने से पंजाब, जम्मू और सहारनपुर, बिहार पर जाने वाले यात्रियों को भारी कठिनाई हुई । इन यात्रियों को भारी बारिश में अंबाला रेलवे स्टेशन पर ही मुश्किल में रात बितानी पड़ी । यात्रियों का कहना है कि वे अब भी अपने घर जाने के लिए ट्रेन का इन्तजार कर रहे हैं और अभी भी कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही । उनका कहना है कि रेलवे वाले रेलगाड़ियों के आवागमन बारे में कुछ स्पष्ट नहीं बता रहे हैं ।
अंबाला केंट का रेलवे स्टेशन उत्तर भारत का सबसे पुराना और महत्वपूर्ण स्टेशन है जहाँ से रोजाना अढ़ाई सौ के करीब मेल, एक्सप्रेस और माल गाड़ियों का आवागमन होता है ।यहाँ से पंजाब, राज्यस्थान, जम्मू , कटड़ा सहित दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार सहित अन्य जगह लाखों यात्री सफर करते हैं । दो दिनों से हुई बारिश के कारण अंबाला-सहारनपुर रेल मार्ग पर नदियों में उफान के कारण ज्यादातर रेलगाड़ियों को रदद करना पड़ा और यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ के रूट में परिवर्तन करना पड़ा ।
स्टेशन निदेशक का कहना है कि पंजाब सेक्शन पर बारिश के कारण 16 ट्रेन रद्द करनी पड़ीं और 18 रेलगाड़ियां आंशिक रूप से रद्द की गई । सहारनपुर-अंबाला अप लाइन की 19 रेलगाड़ियां और डाउन की 12 को रद्द किया गया । लम्बी दूरी की कुछ गाड़ियों को डाइवर्ट करके चलाया गया । उनका कहना है कि हालात सामान्य होने पर आज ज्यादातर रेलगाड़ियों को भी चलाया जाएगा ।
सं शर्मा
वार्ता
More News
कांग्रेस सरकार बनने पर ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान दिया जायेगा: सैलजा

कांग्रेस सरकार बनने पर ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान दिया जायेगा: सैलजा

18 Apr 2024 | 5:24 PM

चंडीगढ़, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा है आजीविका, आवास, पानी, बिजली, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, परिवहन और आपदा प्रबंधन जैसे कुछ मुद्दे गांव और शहरी क्षेत्रों में समान हैं, कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस ग्रामीण एवं शहरी विकास पर समान रूप से ध्यान देगी।

see more..
image