Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राहत तथा बचाव कार्य में कोई कसर न रहे :सरकारिया

राहत तथा बचाव कार्य में कोई कसर न रहे :सरकारिया

चंडीगढ़ , 19 अगस्त (वार्ता) पंजाब के जल संसाधन मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने राज्य के बाढ़ प्रभावित फिल्लाैर तथा रोपड हैड वर्क्स का दौरा करके बाढ़ के हालात का जायजा लिया ।

रोपड़ हैड वर्क्स का दौरा करते समय श्री सरकारिया ने आज निर्देश दिये कि लगातार बारिश के कारण सतलुज नदी का जल स्तर बढ़ा जिसके कारण बाढ़ के हालात बने । ऐसे हालात पर मुस्तैदी के साथ निगरानी की जाये । उन्होंने बताया कि हैड वर्क्स से योजनाबद्ध ढंग से पानी छोड़ा जा रहा है । यहां से 2,40,930 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है तथा अब तक दूसरी बार इतनी मात्रा में पानी छोड़ा गया है । बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिये रोपड़ प्रशासन ने जिले को पांच कलस्टर्स में बांटा है ताकि राहत तथा बचाव सुचारू रूप से चलाये जा रहे हैं ।

रोपड़ हैड वर्कस के दौरे के दौरान आज श्री सरकारिया ने अधिकारियों को आदेश दिया कि लगातार पड़ रही बारिश के कारण सतलुज नदी में पानी का बहाव बढ़ा है जिस कारण बदलते हालातों के मुताबिक मुस्तैदी के साथ निगरानी की जाये। उन्होंने बताया कि हैड वर्कस में योजनाबद्ध ढंग से पानी छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज प्रात पानी के बहाव में थोड़ी कमी दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि यहाँ से 2,40,930 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है और अब तक दूसरी बार इतनी भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया है। बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए रोपड़ प्रशासन द्वारा जि़ले को पाँच कलस्टरों में बाँट कर राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने फिल्लौर के पास के गाँव भोलेवाल का दौरा किया गया, जहाँ सतलुज नदी में बढ़े पानी के बहाव के कारण धुस्सी बांध में दरार पड़ गई है। इस कारण भोलेवाल, मियोवाल और माऊ साहिब के गाँवों के खेतों में पानी भर गया है। श्री सरकारिया ने हालात का जायज़ा लेते हुए अधिकारियों को हिदायत की कि इस हालात से निपटने में कोई कसर न छोड़ी जाये और लोगों के जान-माल की रक्षा को यकीनी बनाया जाये।

लोगों को हर संभव सहायता का भरोसा देते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं उनको तुरंत राहत मुहैया कराई जाये और बाढ़ संबंधी किसी भी तरह की सूचना मिलने पर तुरंत कार्यवाही की जाये और इस बारे में किसी भी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों के साथ बातचीत की और कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार पूरा ज़ोर लगा रही है और राहत कार्य मिशन मोड पर जारी हैं।

इस दौरे के दौरान उनके साथ जल विभाग के प्रमुख सचिव सरवजीत सिंह, मुख्य इंजीनियर (नहर) जगमोहन सिंह मान, मुख्य इंजीनियर ड्रेनेज संजीव कुमार गुप्ता और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

More News
सुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिये मतदान आवश्यक

सुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिये मतदान आवश्यक

18 Apr 2024 | 6:29 PM

शिमला, 18 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं जागरूकता अभियान के तहत गुरुवार को कोटखाई उपमंडल के ग्राम पंचायत पनोग के ग्राम बड़व में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया।

see more..
image