Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कृषि विभाग ने किसानों को इन-सीटू प्रबंधन के बारे किया जागरूक

जालंधर 19 अगस्त (वार्ता) कृषि और किसान कल्याण विभाग ने ‘तंदरुस्त पंजाब’ मिशन के अंतर्गत गाँव बाहमणीया में ब्लाॅक स्तर पर किसानों को इन-सीटू प्रबंधन के बारे जागरूक करने के लिए शिविर लगाया।
मुख्य कृषि अधिकारी डाॅ. नाज़र सिंह ने धान की पराली की इन-सीटू तकनीकी से संभालने के लिए किसानों को जागरूक किया। उन्होंने किसानों को हैपी सीडर, रोटावेटर, पैडी कटर -कम -सैडर, पैडी चोपर-कम-सैडर और मलचर की कार्यप्रणाली के बारे में बताया।
डाॅ. सिंह ने किसानों को बताया कि फसलों पर कीट नाशक दवाओं को प्रयोग उस समय किया जाए जब इसकी जरुरत हो बिना ज़रूरत के इसका इस्तेमाल नहीं किया जाए। उन्होनें बताया कि फसलों पर बिना ज़रूरत कीट नाशक दवाओं के प्रयोग से न सिर्फ़ वातावरण दूषित होता है बल्कि फसलों के लिए उपजाऊ कीट भी मारे जाते हैं। इस अवसर पर किसानों की तरफ से धान की पराली न जलाने की शपथ ली गई और अत्याधुिनिक तकनीकों के द्वारा धान की पराली काटने का भरोसा दिलाया गया।
इसके अलावा मुख्य कृषि अधिकारी ने शाहकोट क्षेत्र में धुस्सी बंद और गाँव थमूवाल, भोएपुर, बाओपुर, दानेवाल का दौरा किया गया। उन्होंने किसानों को जिला प्रशासन को पुनर्वास की प्रक्रिया में सहयोग देने और सुरक्षा मापदण्डों को अपनाने के लिए कहा।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image