Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुरक्षा मानकों को ताक पर रख चल रहे हैं सैकड़ों कोचिंग सेंटर: चावला

अमृतसर 19 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जिला महासचिव एवं जिला शिकायत निवारण समित के सदस्य डॉ. राम चावला ने पंजाब सरकार एवं जिला प्रशासन को शहर में चल रहे सैंकड़ों कोचिंग सेंटर एवं छोटे शिक्षण संस्थानों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाये हैं।
डॉ. चावला ने सोमवार को यहां कहा कि गुजरात के सूरत में तक्षशिला आर्केड कोचिंग सेंटर में लगी आग से 23 बच्चों की जान चली गई थी और इसके बाद पूरे देश में कोचिंग सेंटरों के सुरक्षा मानकों को लेकर सवाल किये जाने लगे, लेकिन यह सब कुछ प्रशासन द्वारा कुछ दिनों के लिए लोगों को दिखाने के लिए किया गया, जबकि हकीकत में कुछ नहीं हुआ है। डॉ. चावला ने कहा कि दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में शनिवार शाम लगी भीषण आग इमर्जेंसी वॉर्ड के पास टीचिंग ब्लॉक की पहली और दूसरी मंजिल पर लगी थी और बाद में यह आग पांचवीं मंजिल तक फैल गई। इस दौरान गनीमत यह रही कि किसी भी तरह का कोई जनहानि नहीं हुई।
डॉ. राम चावला ने राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन से शहर सहित पूरे राज्य में चल रहे कोचिंग सेंटरों एवं छोटे शिक्षण संस्थानों द्वारा पूरे किये जाने वाले मापदण्डों पर सवाल खड़ा करते हुए पूछा कि क्या सरकार एवं जिला प्रशासन सूरत के कोचिंग सेंटर जैसी घटना घटने का इन्तजार कर रही है? उन्होंने कहा कि आज अमृतसर के रानी का बाग़ सहित शहर के विभिन्न हिस्सों में सैकड़ों कोचिंग सेंटर चल रहे हैं, जो शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन की ओर से तय किये गए सुरक्षा-मानकों को ताक पर रख कर देश का भविष्य कहे जाने वाले बच्चों की जिन्दगी को दांव पर लगा कर उनकी जिन्दगी से खिलवाड़ कर रहे हैं और जिला प्रशासन एवं सरकार द्वारा तय किये गए मानकों को धत्ता बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहर में चल रहे इन कोचिंग सेंटरों के पास इतनी जगह भी नहीं है कि सौ विद्यार्थी एक साथ यहाँ बैठ सकें।
डॉ. राम चावला ने कहा कि इन कोचिंग सेंटरों के पास न तो पर्याप्त जगह है और न ही इनके पास पड़ने आने वाले विद्यार्थियों के वाहन खड़े करने की कोई सही व्यवस्था। रानी का बाग़ इलाके में सैकड़ों छोटे-बड़े कोचिंग सेंटर जिला प्रशासन की नाक तले चलाये जा रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन व मिनी सचिवालय से महज कुछ ही दूरी पर चल रहे इन सेंटरों पर किसी भी प्रशासनिक अधिकारी या अन्य का ध्यान नहीं जाता।
उन्होंने कहा कि वह जिला प्रशासन एवं सरकार से अपील करते हैं कि दिन प्रतिदिन बढ़ रहे इन कोचिंग सेंटरों पर नकेल कसे और उन्हें सरकार की ओर से जारी किये गए मानकों को पूरा करने के लिए निर्देश दिये जाएं।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image