Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जींद-हांसी रेल लाईन का प्रस्ताव केंद्र सरकार को, हिसार हवाई अड्डे से उड़ानें जल्द: अभिमन्यु

हिसार, 22 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा है कि जींद-हांसी रेल लाइन की 930 करोड़ रुपये की परियोजना का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जा चुका है तथा अगले कुछ ही दिनों में हिसार से प्रथम चरण में चंडीगढ़, दिल्ली, हरिद्वार और देहरादून आदि स्थानों के लिये उड़ानें शुरू होने जा रही हैं।
कैप्टन अभिमन्यु ने आज यहां एक जनसभा को सम्बोधित करते यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की छह नई नगर पालिकाओं में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना शुरू करने की घोषणा की गई है जिनमें नारनौंद विधानसभा क्षेत्र की दो नगर पालिकाएं सिसाय और बास भी शामिल हैं। उन्होंने इस मौके पर कई नए विकास कार्य कराने की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि राज्य शहरी विकास प्राधिकरण के एक प्रस्ताव के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने छह नई नगर पालिकाओं में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इनमें नारनौंद के सिसाय और बास के अलावा चार अन्य नगर पालिकाएं सढ़ौरा, इस्माइलाबाद, जाखल मंडी और कुंडली शामिल हैं। इन नगर पालिकाओं में शहरी आजीविका मिशन के छह घटक लागू होंगे। इस योजना के लागू होने से इन शहरी क्षेत्रों का तेज गति से विकास हो सकेगा।
वित्तमंत्री ने बताया कि नारनौंद में 42 नई सड़कें बनाई गई हैं। प्रत्येक गांव के लिए पेयजल परियोजना मंजूर की गई है। स्कूलों और पशु अस्पतालों का अपग्रेडेशन, सिंचाई, सड़कें, अस्पताल और मंडियों समेत हर क्षेत्र में विकास कार्य कराए गये हैं। नारनौंद हलके में बिजली क्षमता गत 50 सालों के मुकाबले इन पांच सालों में दोगुनी बढ़ी है। हलके में विकास की ऐसी नींव रखी गई है जिस पर भविष्य की मजबूत इमारत खड़ी हो सके। इलाके के लोगों को आने वाले समय में बुनियादी जरूरतों के लिए तकलीफ नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि वह इलाके को 24 घंटे बिजली देना चाहते हैं। बिजली दरें 43 प्रतिशत तक कम की गई हैं ताकि लोग नियमित रूप से बिजली का बिल भर सकें। 24 घंटे बिजली मिलने के महत्व को समझते हुए लोगों को इस योजना को अपनाने की पहल करनी चाहिए। 24 घंटे बिजली मिलेगी तो इलाके में उद्योग-कारखाने लगेंगे जिससे युवाओं के लिए रोजगार के मार्ग प्रशस्त होंगे।
रमेश1915वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image