Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोहियां में आई दरार ने बढ़ाई मुश्किलें ,तीनों जिलों में राहत कार्य तेजी पर

चंडीगढ़, 23 अगस्त(वार्ता)पंजाब के बाढ़ प्रभावित रोपड़, जालंधर और कपूरथला जिलों में बाढ़ का पानी दो सेे चार फुट तक पानी उतरा तो है लेकिन सर्वाधिक प्रभावित लोहियां इलाके में आई दरारों के पाटने में मुश्किलें आ रही हैं ।
बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोग इतने दुखी हैं कि वो अपना सब कुछ गंवा कर भी इसी आस में दिन काट रहे हैं कि एक दिन तो दुख की घड़ी बीतेगी और अच्छे दिन आयेंगे । सर्वाधिक प्रभावित जालंधर जिले के लोेहियां तथा शाहपुर उप मंडल में हालात अभी तक चिंताजनक बने हुये हैं क्योंकि सतलुज नदी के तटबंधों में दरार आने से उन्हें पाटने का काम ऐसे हालात में आसान नहीं है । लोहिया इलाके में दरार अभी तक पाटी नहीं जा सकी है । सेना तथा एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ और स्थानीय लोगों तथा सरकार के विभागों की ओर से काम जोरों पर चल रहा है लेकिन पानी का प्रवाह तेज होने तथा बाढ़ का पानी भरा होने से मरम्मत के काम में मुश्किलें आड़े आ रही हैं ।
प्रदेश जल संसाधन मंत्री सुखविंदर सिंह सरकारिया ने सर्वाधिक बाढ़ प्रभावित जालंधर जिला जाते हुये फोन पर बताया कि पहले से हालात में धीरे धीरे सुधार तो हो रहा है लेकिन नदी के तटबंधों में आई बड़ी दरारें काम में रूकावट डाल रही हैं । लोहियां इलाके में हालात अभी चिंताजनक बने हुये हैं लेकिन बारिश न होने तथा नदी में पानी के बहाव में कुछ कमी आने से आने वाले दिनों में बाढ़ का पानी उतरने लगेगा ।
उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों की निगरानी के लिए तैनात चारों मंत्री तथा प्रशासनिक अधिकारी लोगों को राहत मुहैया कराने से लेकर उनकी परेशानियों का पता लगाकर उन्हें दूर करने के काम में जुट गये हैं । प्रभावित इलाकों में बिजली की आपूर्ति भी जल्द बहाल होने की संभावना है।
तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी तथा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा रोपड़ जिले में राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं तथा राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ और खाद्य एवं सिविल सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु जालंधर और कपूरथला जिलों में राहत कार्य देख रहे हैं।
ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा और पावरकॉम के चेयरमैन बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके यह पता लगा रहे हैं कि किन इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल की जाये क्योंकि जिन इलाकों मेंं बाढ़ का पानी पांच फुट तक भरा है ,वहां कोई करंट संबंधी दुर्घटना की आशंका न हो ।
प्रदेश सरकार ने बाढ़ प्रभावित गांवों बीमारी से निपटने के लिये ज़रूरी दवाओं सहित डॉक्टरों तथा मेडीकल स्टाफ की टीमें भेजी हैं 1 इसके अलावा वैटरनरी डॉक्टर के अलावा एक फूड इंस्पेक्टर, चारा हरेक गाँव को पहुंचाने के आदेश दिये हैं। त्रासदी झेल रहे असहाय लोगों के लिये भाेजन के पैकेट बांटे जा रहे हैं ।
जालंधर के उपायुक्त वीरेन्द्र शर्मा के अनुसार ड्रेनेज विंग अन्य लोगों की सहायता से फिल्लौर सब -डिवीजऩ के तहत पड़ते गाँव मियोवाल में नदी में आयी साढ़े तीन सौ फुट चौड़ी दरार को भरने में जुटा है। रेत की बोरियाँ भरने के लिए वॉलंटियरों और मनरेगा वर्करों की सहायता ली जा रही है।
उधर रोपड़ के बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत कार्य ज़ोरों पर हैं और पानी का स्तर धीरे धीरे कम हो रहा है।
शर्मा
वार्ता
image