Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


“गुलाम कश्मीर“ हासिल करने के लिये भारत की अफगानिस्तान में मौजूदगी जरूरी: स्वामी

चंडीगढ़, 24 अगस्त(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर(पीओके) जम्मू-कश्मीर का ही हिस्सा है तथा अखंड भारत के मिशन को साकार करने के लिये इस हिस्से को हासिल करने के लिये केंद्र सरकार को अब अफगानिस्तान में अपनी फौज तैनात कर इस दिशा में प्रयास करने चाहिये।
“सांस्कृतिक गौरव संस्थान“ के “वेकेशन ऑफ पीओके“ विषय पर आज यहां आयोजित एक कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में डा0 स्वामी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 जैसे अस्थायी प्रावधान को समाप्त कर केंद्र सरकार ने अखंड भारत की दिशा में बड़ा कदम उठाया है और अब पीओके और इसके चीन के कब्जे वाले अक्साइचिन क्षेत्र को भारत में पुन: शामिल करने की दिशा में अब प्रयास शुरू करने चाहियें। उन्होंने कहा कि अमरीका, अफगानिस्तान से हटना चाहता है और उसने भारत से वहां तालिबान को रोकने के लिये अपनी सेनाएं तैनात करने को कहा है। ऐसे में भारत के लिये मौका है कि वह अपने इस मिशन के लिये अफगानिस्तान में अपनी फौज तैनात करे क्योंकि इसके साथ ही पीओके का हिस्सा भी लगता है।
भाजपा नेता ने कहा कि पाकिस्तान की हरकतों पर अंकुश लगाने, बंगलादेश के बाद इसके और टुकड़े करने तथा पीओके हासिल करने के लिये भारत की अफगानिस्तान में मौजूदगी जरूरी है और इसमें बलूचीस्तान के लोग और शिया देश ईरान भी उसका सहयोग करेंगे। अमरीका भी इसमें सैन्य साजोसामान के साथ सहयोग करने को तैयार है तथा भारत को इसका लाभ उठाना चाहिये। लेकिन यहां एक सवाल उठता है कि चीन इस दिशा में क्या कदम उठाएगा। “ हमें चीन को कम या अधिक भी नहीं आंकना चाहिये। लेकिन चीन की राजधानी हमारी सीमा से लगभग 3000 किलोमीटर दूर है और इतनी लम्बी दूरी तथा तिब्बत और सिंगजियांग से आकर उसका अफगानिस्तान में कूदना या पाकिस्तान का साथ देना सम्भव नहीं है। वर्ष 1965, 1971 और 1999(कारगिल) युद्धों में भी चीन ने पाकिस्तान का साथ नहीं दिया था“।
उन्होंने यह भी सुझाव दिया “पीओके हासिल करने के मिशन को लेकर हम चीन से यह समझौता कर सकते हैं कि वह इसमें दखल न दे और अगर अमरीका और चीन के बीच टकराव होता है तो भारत में इसमें दखल नहीं देगा“। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान द्वारा कब्जाए गई एक-एक इंच जमीन हासिल करने के लिये देशवासियों को एक माहौल बनाना और अभियान छेड़ने की जरूरत है। जम्मू-कश्मीर से भी अनुच्छेद 370 नहीं हटता अगर देशवासियों ने इसके लिये भाजपा को जगाया न होता। उन्होंने कहा कि पीओके में पाकिस्तान सेना के अत्याचारों के चलते वहां की जनता पाकिस्तान के साथ नहीं बल्कि विकास की धारा में शामिल होने के लिये भारत के साथ मिलना चाहती है।
कार्यक्रम में चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर, पंजाब के पूर्व पुलिस महानिदेशक सुमेद सिंह सैनी, जनरल(सेवानिवृत्त) के.जे. सिंह, हरियाणा के महाधिवक्ता बलदेव महाजन तथा अनेक पूर्व आइएएस, आईपीएस और सेना अधिकारी तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे।
रमेश1730वार्ता
image