Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्य सचिव ने लिया बाढ़ राहत कार्यों का जायजा

मुख्य सचिव ने लिया बाढ़ राहत कार्यों का जायजा

चंडीगढ़ ,26 अगस्त (वार्ता) पंजाब के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह ने बाढ़ राहत कार्यों का जायजा लिया तथा प्रभावित इलाकों की जरूरतों के लिये वित्तीय तत्काल फंड जारी करने के निर्देश दिये ।

श्री सिंह ने आज यहां बाढ़ राहत कार्यों का जायजा लेने के लिये आपदा प्रबंधन सचिव समूह की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुये बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिये तत्काल फंड जारी करने के निर्देश दिये । उन्होंने अधिकारियों से राहत कार्यों में तेजी के बारे में पूछा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी संबंधी बीमारियों पर काबू पाने के लिये दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा खाद्य विभाग को खाने की वस्तुयें मुहैया कराने को कहा है ।

जालंधर ,कपूरथला,फिरोजपुर,फाजिल्का ,मोगा ,लुधियाना,शहीद भगत सिंह नगर तथा रोपड़ जिले के उपायुक्तों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक में भाग लिया और बाढ़ राहत कार्यों की जानकारी दी । उपायुक्तों ने अपने -अपने जिलों में बाढ़ से हुये नुकसान के बारे में संक्षेप में जानकारी दी । वास्तविक नुकसान का पता तो बाढ़ का पानी उतरने के बाद लगाया जा सकेगा ।

उन्होंने मुख्य सचिव से वो बातें भी साझा की जिनके कारण वे बाढ़ की समस्या से निपटने के लिये तत्काल राहत फंडों और बाढ़ राहत कार्यों में समस्याओं का सामना कर रहे हैं । उन्होंने मुख्य सचिव को आश्वासन दिया कि उनके जिलों में बाढ़ की स्थिति अब नियंत्रण में है ।

सरकार की ओर से हर संभव मदद का भरोसा देते हुये मुख्य सचिव ने आपदा राहत प्रबंधन सचिव समूह ,आयुक्तों तथा उपायुक्तों राहत कार्य में तेजी लाने तथा बाढ़ के बाद होने वाली बीमारियों पर काबू पाने के लिये ऐहतियाती उपाय अपनाने में कोई कसर न छोड़ें ।

बैठक में राजस्व विशेष सचिव केबीएस सिंह ,अतिरिक्त गृह सचिव सतीश चंद्र , अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास)विश्वजीत खन्ना ,अतिरिक्त मुख्य सचिव (सहकारिता)कल्पना मित्तल बरूआ , अतिरिक्त मुख्य सचिव (निकाय )संजय कुमार,ग्रामीण विकास एवं पंचायत वित्तीय आयुक्त सीमा जैन ,वित्तीय प्रधान सचिव अनिरूद्ध तिवारी जल संसाधन प्रधान सचिव सरवजीत सिंह , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल , चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान प्रधान सचिव डीके तिवारी, लोक निर्माण सचिव हुसन लाल ,पशुपालन सचिव राज कमल चौधरी ,पीएसपीसीएल के चेयरमैन सह निदेशक बलदेव सिंह सरां आैर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून)ईश्वर सिंह उपस्थित थे ।

 

image