Friday, Mar 29 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बादल फटने से भारी नुकसान तथा भूस्खलन से सड़कें अवरूद्ध

शिमला, 26 अगस्त (वार्ता) हिमाचल में शिमला समेत प्रदेश के कई भागों में बादल फटने और जमकर बरसने से अनेक स्थानों पर भूस्खलन से सड़क यातायात बाधित रहा ।
चंबा जिले में भारी बारिश से भरमौर और हड़सर के बीच एक पुलिया बह गई जिससे मणिमहेश यात्रा पर रोक दी गई है। मणिमहेश यात्रा पर आए सैकड़ों श्रद्धालु हड़सर के पास फंसे हैं।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक रविवार देर रात हुई मूसलाधार बारिश से भरमौर-मणिमहेश मार्ग पर परनाला के पास पुलिया बह गई। इसकी वजह से रास्ता बंद हो गया जिससे श्रद्धालुओं को रात भरी बारिश में काटनी पड़ी। शिमला जिले के रामपुर में अंतिम पंचायत बधाल के जंगल में बादल फटने से व्यापक नुकसान हुआ है।
रामपुर के उपपुलिस अधीक्षक अभिमन्यु वर्मा ने बताया कि बादल फटने की घटना में धराली निवासी दुर्गा नंद के चार मंजिला मकान को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं दुर्गा नंद की एक कार बाढ़ में बह गई। सड़क किनारे खड़े लगभग 10 वाहन भी मलबे से क्षतिग्रस्त हुए हैं। लेकिन कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि भूस्खलन से एनएच-5 अवरुद्ध हो गया था, जिसे दिन में 11 बजे बहाल कर दिया गया है। उन्होंने
इस बीच जिला उपायुक्त अमित कश्यप ने राजस्व टीमों को घटना स्थलों का मौका मुआयना करने तथा स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिये है।
उल्लेखनीय है कि बारिश व भूस्खलन से प्रदेश में 300 के करीब सड़कें बंद पड़ी हैं। अभी तक बरसात से प्रदेश में 626 करोड़ का नुकसान हो चुका है। जबकि 63 से अधिक लोगों की मौत हुई है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आगामी 31 अगस्त तक मानूसन की सक्रियता के चलते राज्य भर में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है।
सं शर्मा
वार्ता
image