Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जिन गांवों में गुरू नानक देव के चरण पड़े ,उन गाँवों की बदलेगी छवि

मुख्यमंत्री की हिदायतों पर 14 करोड़ रुपए जारी
हरेक गाँव पर खर्च किए जाएंगे 50 लाख रुपए
चंडीगढ़, 28 अगस्त (वार्ता) गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर गुरू साहिब के जिन 28 गाँवों में चरण पड़े ,उनके विकास के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों पर ग्रामीण विकास फंड से 14 करोड़ रुपए जारी किये गए हैं।
ऐसे कुल 63 गाँवों के बुनियादी ढांचें के विकास पर 59.50 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिसमें से 35 गाँवों के लिए 17.50 करोड़ रुपए पहले ही जारी किये जा चुके हैं।यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां दी । प्रवक्ता ने बताया कि इन गाँवों का विकास मनरेगा के सहयोग से किया जायेगा।
गुरु नानक देव जी के चरण जिन गांवों में पड़े ,उनमें से 28 गाँवों के विकास के लिए उपायुक्तों को प्रति गाँव 50 लाख रुपए के हिसाब से फंड मिलेंगे। इनमें से अमृतसर जिले में स्थित छह ऐसे गाँव धर्मकोट, सौराईआं, राम तीर्थ, कत्थूनंगल, अड्डा कत्थूनंगल और कत्थूनंगल खुर्द के विकास के लिए 50 लाख रुपए के हिसाब से तीन करोड़ रुपए जारी किये गए हैं। इसी तरह बठिंडा में कच्ची भुच्चो के लिए 50 लाख रुपए, गुरदासपुर जिले में कीड़ी अफग़ाना और कथियाला के लिए एक करोड़ रुपए, लुधियाना जिले में ढांडरा, सोढीवाल और अगवाड़ लोपो के लिए 1.50 करोड़ रुपए, मोगा जिले में गाँव फतेहगढ़ कोरोटाना के लिए 50 लाख रुपए, संगरूर जिले में गाँव मसतूआना, टल घनौर, खुराना, भलवान, भद्दलवढ, ढडोगल, खेड़ी जट्टां और भसौड़ के लिए 4 करोड़ रुपए जारी किये गए।
तरनतारन जिले के गाँव जलालाबाद, कोरेवधान और दयालपुर के लिए 1.50 करोड़ रुपए और होशियारपुर जिले के गाँव फतेहपुर कोठी, कोठी, कांगड़ और सारंगवाल के लिए दो करोड़ रुपए जारी किये गए।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि इन गाँवों को इस शर्त पर फंड जारी किये गए हैं कि इससे महत्वपूर्ण कार्य किये जाने चाहिए।
शर्मा
वार्ता
image