Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फरीदाबाद-गुरूग्राम मैट्रो चलाने पर विचार, खट्टर ने दी अनेक परियोजनाओं की सौगात

चंडीगढ़, 28 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सरकार का फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मेट्रो चलाने का विचार है और आज से राज्य के इन दो शहरों के बीच बस सेवा शुरू कर दी गई है ताकि लोगों को किफायती और सुलभ आवागमन सुविधा उपलब्ध हो सके।
श्री खट्टर ने बडखल और फरीदाबाद एनआईटी में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सरकार ने पूरे प्रदेश में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं छोड़ी है। गरीबों को जहां आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है वहीं उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों के घर रसोई गैस सिलिंडर पहुंचा कर उनका जीवन सुलभ करने का काम किया है। सरकार ने राशन वितरण में ऑनलाईन व्यवस्था कर भ्रष्टाचार दूर करने का काम किया है। सरकार प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर गंभीर है और अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। हाल ही में पुलिस ने फरीदाबाद के एक नेता की हत्या करने वाले गैंगस्टर को पकड़ने में सफलता हासिल की है। सरकार ने फरीदाबाद की विभिन्न अनधिकृत कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 के चुनावों में लोगों ने भारतीय जनता पार्टी पर विश्वास व्यक्त किया था और गत पांच वर्षों में पारदर्शी प्रशासन दिया है। “हमने एक सेवादार, चौकीदार और ट्रस्टी बनकर राज्य के लोगों की सेवा की है “। उन्होंने फरीदाबाद के लोगों को आठ सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रोहतक रैली में अधिकाधिक संख्या में आने का न्योता भी दिया। मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद के सेक्टर-78 में 8.5 एकड़ भूमि में 400 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित विज्ञान भवन का शिलान्यास किया और कहा कि इसके बनने से देश प्रदेश के लोग यहां कॉन्फ्रेंस के लिए आएंगे और यहां का और अधिक आर्थिक विकास होगा।
इस अवसर पर प्रदेशा भाजपा अध्यक्ष एवं विधायक सुभाष बराला ने कहा कि श्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाकर एक नया इतिहास रचा है और एक निशान, एक विधान और एक देश बनाने का काम किया है।
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, विधायक सीमा त्रिखा, पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान तिगांव विधानसभा में लोगों को सम्बोधित करते श्री खट्टर ने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान 50000 नए उद्योग स्थापित किये गये हैं जिनमें लगभग छह लाख लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है। सरकार ने पर्ची खर्ची समाप्त कर योग्यता के आधार पर नौकरियां दी हैं। नागरिक सेवाएं ऑनलाईन की हैं। युवाओं को रोजगार सक्षम बनाने के लिये पलवल में कौशल विकास विश्वविद्यालय खोला गया है। सरकार अगले पांच सालों में राज्य के प्रत्येक घर की रसोई में पानी पहुंचाने का काम करेगी। उन्होंने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान घाटा, सिकंदरपुर और सुखराली गांवा में उपस्थित जनसमूह को भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में उनकी सरकार बनने पर विपक्ष उस पर अनुभवहीन होने के आरोप लगाया करता था लेकिन हमने अपने कामकाज से साबित कर दिया है कि विपक्ष को केवल लूट खसोट का ही अनुभव था।

गुरूग्रा में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने लगभग 53 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास कर सौगातें दीं। उन्होंने गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में ही आठ परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया जिनमें लगभग 23 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं का उद्घाटन और लगभग 30 करोड़ रुपये की चार अन्य परियोजनाओं शिलान्यास किया गया। इनमें गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में लगभग आठ करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 10 लेन का सिंथेटिक ट्रैक, चकरपुर गांव में नगर निगम का लगभग 8.7 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित कैमरा संग्रहालय, लगभग छह करोड़ रुपये की लागत से नगर निगम के सुभाष नगर में बूस्टिंग स्टेशन तथा हरियाणा सीएसआर एडवाइजरी बोर्ड द्वारा पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से लगभग एक करोड़ रुपये से कुकरोला गांव में निर्मित ग्राम पंचायत भवन एवं सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने प्राधिकरण द्वारा लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से सिकंदरपुर गांव में जलाशय के जीर्णोद्धार, लगभग पांच करोड़ रुपये की लागत से वजीराबाद में जलाशय परियोजना का जीर्णोद्धार, नगर निगम गुरुग्राम के लगभग पौने सात करोड़ रुपये की लागत से साउथ सिटी फेस एक में रोड, सीवर लाइन तथा स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज ढांचे का अद्यतन करने तथा लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से लक्ष्मण विहार क्षेत्र में बूस्टिंग स्टेशन का शिलान्यास किया।
रमेश1905वार्ता
image