Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों समेत तीन मेडीकल राहत वैन रवाना

बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों समेत तीन मेडीकल राहत वैन रवाना

चंडीगढ़, 29 अगस्त(वार्ता)पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मोहाली के सिविल अस्पताल से आज बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए तीन मेडीकल राहत वैनों को रवाना किया।

इन वैनों में मैडीकल स्पैशलिस्ट, चमड़ी रोगों के विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञों के अलावा पैरा-मैडीकल स्टाफ की टीमें भी भेजी गई हैं। श्री सिद्धू ने यहां बताया कि मैडीकल राहत वैन रोपड़, जालंधर और कपूरथला जिले के बाढ़ प्रभावित गाँवों में पीडित मरीज़ों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवायेंगी । इन वैनों के साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों को भी तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि मैडीकल कैंपों में मिलने वाली दवाओं के अलावा हर वैन में पांच हजार और लगभग दो हजार बच्चों को इलाज की सुविधाएं देने के लिए विभिन्न दवाएँ हैं और पानी की बीमारियों को रोकने के लिए दो लाख क्लोरीन की गोलियाँ भी भेजी गई हैं।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से 18 अगस्त से लेकर 28 अगस्त तक आठ जिलों में लगवाए मैडीकल कैंपों में लगभग 17,000 मरीजों की जांच की जा चुकी है और इन मरीजों में बुख़ार, दस्त, उल्टी, चमड़ी और अन्य रोगों का इलाज किया जा रहा है। इसके अलावा सर्पदंश , कुत्तों के काटने और अन्य जानवरों के काटने पर बचाव के लिए वैक्सीन भी मुहैया करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण मच्छरों से होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए 74 वैक्टर बोर्न टीमों का गठन किया गया है जो ठहरे पानी वाले स्थानों पर लारवीसाईड और कीटनाशक दवाओं का छिडक़ाव कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें शहरों और गाँवों में स्थानीय निकाय और ग्रामीण विकास विभाग के साथ मिलकर संयुक्त रूप में काम कर रही हैं। वा स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्रभावित जिलों में पीने के पानी के तुरंत सैंपल लेने के लिए हिदायत भी जारी की है।

श्री सिद्धू ने बताया कि जालंधर और कपूरथला के सबसे अधिक प्रभावित इलाकों को कवर करने के लिए पहले ही प्रति गाँव क्रमवार 20 और 21 मैडीकल मोबाइल टीमें तैनात की गई हैं और सिविल सर्जनों को मैडीकल कैंपों के काम-काज पर निजी तौर पर नजऱ रखने के निर्देश दिए गए हैं। पहले ही लगभग 60 लाख क्लोरीन की गोलियां खरीदी गई थीं और अब बाढ़ की स्थिति को देखते हुए 17 लाख और क्लोरीन की गोलियों की खरीद की गई है। दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

image