Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीवरेज की सफाई के लिए वैज्ञानिक ढंग क्यों नहीं अपनाती सरकार :लक्ष्मीकांता

सीवरेज की सफाई के लिए वैज्ञानिक ढंग क्यों नहीं अपनाती सरकार :लक्ष्मीकांता

चंडीगढ़ ,29 अगस्त (वार्ता) पंजाब की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता रहीं प्रो0 लक्ष्मीकांता चावला ने कहा है कि सीवरेज की सफाई के लिये सरकारें वैज्ञानिक तरीके क्यों नहीं अपनातीं क्योंकि सीवर की सफाई करने वाले कर्मचारी बेमौत मारे जाते हैं ।

उन्होंने आज यहां एक बयान जारी करके सरकारों से आग्रह किया कि वे इस काम के लिये वैज्ञानिक तरीके अपनायें । कर्मचारियों की मौत हो जाना बहुत ही दुखद घटना है। थोड़ी सी भी सावधानी बरती जाए तो इसे टाला जा सकता है। दो दिन पहले ही गाजियाबाद में पांच सीवरेज की सफाई करने वाले कर्मचारी मौत के शिकार हो गए। हरियाणा या पंजाब इससे अछूते नहीं हैं ।

उन्होंने कहा कि इससे पहले लुधियाना में भी ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुईं । पूरे देश में सैकड़ों कर्मचारी बेचारे बेमौत मारे जाते हैं। उन्होंने देश और प्रदेश की सरकारों से सीधा सवाल किया कि जो देश बड़ी कामयाबी के साथ चंद्रयान भेज सकता है और चंद्रमा पर पहुंच सकता है क्या उस देश के वैज्ञानिकों के पास ऐसा कोई ढंग तरीका नहीं कि वे बिना गंदगी में कर्मचारियों को उतारे सीवरेज की सफाई का तरीका ढूंढ सकें। क्या विकसित देशों में कहीं ऐसा होता है? हमारे सभी छोटे बड़े नेता सत्ता में रहते हुए दुनिया की सैर करते हैं। क्या वे नहीं जानते कि उन देशों में यह सफाई का काम कैसे होता है।

सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि सबसे कठिन काम सीवरेज की सफाई करने वाले कर्मचारियों को वेतन बहुत थोड़ा दिया जाता है और उन्हें ठेके की भर्ती करके पूरा शोषण भी किया जाता है। सरकारें इस पर विचार करें। यह देश के लिए लज्जाजनक है कि हमारे लोग इस तरह मौत के मुंह में चले जाएं ।

शर्मा

वार्ता

image