Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाढ़ प्रभावित गाँवों में 200 क्विंटल सूखा चारा भेजा

जालंधर 29 अगस्त (वार्ता) पंजाब में जालंधर जिले के बाढ़ प्रभावित गाँवों में जलस्तर घटने पर प्रशासन ने इन गाँवों में पशुओं के लिए हरा चारा उपलब्ध करवाने के लिए बडे स्तर पर अभियान चलाया और ट्रैक्टर -ट्रालियाँ से 200 क्विंटल सूखा चारा भेजा गया है।
जिलाधीश वरिंदर कुमार शर्मा ने गुरुवार को बताया कि पशु पालन विभाग की क्षेत्रीय टीमों के लोगों को पशुओं के लिए हरा चारा उपलब्ध करवाने की माँग के बाद जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित गाँवों में पशुओं के लिए चारा उपलब्ध करवाया। उन्होंने बताया कि जिन गाँवों में पशुओं के लिए सूखा चारा उपलब्ध करवाया जाना है उनकी सूची तैयार कर ली गई हैं और वहाँ के सरपंचों की हाज़िरी में लोगों को उनके पशुओं के लिए सूखा चारा उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित गाँवों के लोगों के द्वारा पशुओं के लिए और अधिक चारे की माँग करने पर जिला प्रशासन इसका इंतजाम करेगा।
जिलाधीश ने बताया कि यह अभियान चलाने का मुख्य मंतव्य है कि बाढ़ प्रभावित गाँवों में पशुओं के लिए हरा चारा और सूखा चारा उपलब्ध करवाया जाये। उन्होंने कहा कि 200 क्विंटल सूखे चारे की भेजने के बाद और हरा चारा भी भेजा जाएगा।
इसी तरह उपनिदेशक पशु पालन महिंद्र पाल बंगड़ ने कहा कि पशु पालन विभाग की टीमें बाढ़ प्रभावित गाँवों में घर घर जाकर पशुओं को टीके लगा रही हैं। उन्होंने बताया कि अब तक इन टीमों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के 3729 मवेशियों को अलग-अलग बीमारियों के टीके लगाए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इसके अलावा पशु पालन विशेषज्ञ लोगों को बाढ़ के बाद पैदा होने वाली अलग-अलग बीमारियों और उनके प्रभावों के बारे में जागरूक कर रहे है। उन्होंने कहा कि विभाग के पास दवाओं का स्टाक उपलब्ध है। बाढ़ प्रभावित गाँवों में पानी का स्तर कम होने के बाद बीमार पशुओं को इलाज के लिए पशु अस्पतालों में लाया जा रहा है।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image